देश के हर नागरिक को प्रेरणा देने का कार्यक्रम है 'मन की बात' : अमित शाह

देश के छोटे-छोटे प्रयासों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में साझा किया

देश के हर नागरिक को प्रेरणा देने का कार्यक्रम है 'मन की बात' : अमित शाह

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि 'मन की बात' देश के हर नागरिक को प्रेरणा देने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम में देश के लगभग सभी हिस्से और मुद्दों को लेकर बात की।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने राष्ट्रीय कॉन्क्लेव : मन की बात@100 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश के छोटे-छोटे प्रयासों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में साझा किया। इससे लोगों का उत्साह बढ़ा। 'मन की बात' के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने आकाशवाणी को फिर से लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया। उन्होंने आगे कहा कि निन्यानवे 'मन की बात' कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने इस कार्यक्रम में एक भी बात राजनीतिक की नहीं की। उनकी इस संवाद शैली का पूरा देश कायल है।

आगे गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण से देश को मुक्त कराया। पहले पद्म पुरस्कारों पर राजनीति होती थी, लेकिन आज समाज में अच्छे काम करने वालों को यह पुरस्कार पारदर्शी तरीके से दिया जा रहा है।

शाह ने कहा कि 'मन की बात' कार्यक्रम 23 भाषाओं और 29 बोलियों सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है। कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया की सरकारों ने लड़ाई लड़ी, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने यह लड़ाई देश की जनता के साथ मिलकर लड़ी, इसलिए हम जीत गए।

आगे उन्होंंने कहा कि 'मन की बात' कार्यक्रम में 700 लोग और 270 संगठनों के कार्यों को साझा किया। इससे लोगों में कुछ करने की उम्मीद जगी है। इस कार्यक्रम के जरिये कोरोना वारियर्स का मनोबल बढ़ाया। कुपोषण माह मनाने से लेकर विकलांग को दिव्यांग कहकर उन्हें आदर दिया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्मारक डाक टिकट व सिक्के का भी विमोचन किया।

Tags: Delhi