हमारा तात्कालिक लक्ष्य एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतना और पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना : सुमित

हमारा तात्कालिक लक्ष्य एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतना और पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना : सुमित

नई दिल्ली, 22 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम वर्तमान में चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में पसीना बहा रही है, जो कि साई, बेंगलुरु में आयोजित किया जा रहा है और 21 मई को टीम की यूरोप यात्रा से पहले समाप्त होगी, जहां टीम एफआईएच मेन्स हॉकी प्रो लीग 2022-2023 के बचे हुए सीज़न में बेल्जियम ग्रेट ब्रिटेन, नीदरलैंड और अर्जेंटीना का सामना करेगी।

राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए 39 सदस्यीय कोर ग्रुप में मिडफील्डर सुमित शामिल हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम में योगदान दिया था। हालाँकि, उसके बाद कुछ समय के लिए युवा खिलाड़ी बाहर हो गया। एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के लिए भी भारतीय टीम में उन्हें जगह नहीं मिली।

हालांकि, सोनीपत में जन्मे मिडफील्डर ने एफआईएच मेन्स हॉकी प्रो लीग 2022-2023 के लिए टीम में वापसी की उम्मीद नहीं छोड़ी। उन्होंने टूर्नामेंट के राउरकेला चरण में अच्छा प्रदर्शन किया क्योंकि भारत ने ताकतवर ऑस्ट्रेलियाई और विश्व चैंपियन जर्मनी को दो बार हराया।

सुमित ने टीम में अपनी वापसी और राउरकेला में प्रदर्शन पर बात करते हुए कहा, "मैं राउरकेला में सभी खेलों में एक रक्षात्मक मिडफील्डर के रूप में खेला, जिसने मुझे बेहतर करने में मदद की क्योंकि इससे मुझे विचारों की स्पष्टता मिली जो पहले नहीं थी क्योंकि मैं कई पदों पर खेलता था। इसके अलावा, जब मैं काफी समय के बाद टीम में वापसी कर रहा था, तो मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाने के लिए उत्सुक था।"

यूरोप में आगामी एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग 2022-23 मैचों के बारे में बात करते हुए, सुमित ने कहा कि वे टीम के लिए महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि यह अगस्त में चेन्नई में होने वाली बहुप्रतीक्षित हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी और इस साल सितंबर में हांग्जो एशियाई खेल 2023 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण होगा।

सुमित ने कहा, "हम यूरोप में आगामी एफआईएच हॉकी प्रो लीग खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए आश्वस्त हैं क्योंकि वे हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी और आगामी एशियाई खेलों जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों के लिए हमारी तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण होंगे।"

उन्होंने कहा, “यूरोप में एफआईएच मेन्स हॉकी प्रो लीग 2022/23 हमें अपनी टीम संरचना को ठीक करने और खिलाड़ियों के बीच बंधन को मजबूत करने में मदद करेगी। इससे हमें अपने खेल के उन पहलुओं को समझने में भी मदद मिलेगी जिनमें सुधार की जरूरत है।"

सुमित ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के तत्काल लक्ष्य का भी खुलासा करते हुए कहा, "हम हांग्जो एशियाई खेलों 2023 में स्वर्ण पदक जीतना चाहते हैं, जो पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए हमारी सीधी योग्यता सुनिश्चित करेगा।"

Tags: Olympics