तीरंदाजी विश्व कप : फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष रिकर्व टीम, 13 साल बाद जगी स्वर्ण की उम्मीद

भारतीय टीम नौ साल में पहली बार पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा के फाइनल में पहुंची

तीरंदाजी विश्व कप : फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष रिकर्व टीम, 13 साल बाद जगी स्वर्ण की उम्मीद

नई दिल्ली, 21 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय पुरुष रिकर्व टीम गुरुवार को तुर्की के अंताल्या में चल रहे तीरंदाजी विश्व कप चरण 1 के फाइनल में पहुंच गई है। भारत ने लगातार तीन जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश किया। भारतीयों ने पहले जापान को 5-4 से और उसके बाद चीनी ताइपे और नौवीं वरीयता प्राप्त नीदरलैंड को समान 6-2 के अंतर से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही भारतीय टीम नौ साल में पहली बार पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा के फाइनल में पहुंची है।

अतनु दास, बी धीरज और तरुणदीप राय की भारतीय तिकड़ी रविवार को स्वर्ण पदक के मुकाबले में चीन से भिड़ेगी। यदि भारतीय तिकड़ी स्वर्ण पदक जीतती है तो यह 13 साल बाद होगा जब भारत पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीतेगा।

इसके अलावा भारत की प्रमुख कंपाउंड तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेनम ने व्यक्तिगत सेमीफाइनल में प्रवेश किया। विश्व रिकॉर्ड-बराबर स्कोर के साथ योग्यता में शीर्ष पर रहने के बाद, पूर्व विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता सुरेखा वेनम शनिवार को इंग्लैंड की दुनिया की नंबर एक एला गिब्सन के खिलाफ सेमीफाइनल में उतरेंगी।

पुरुषों की रिकर्व टीम, जिसे चौथी सीड के रूप में क्वालीफाई करने के बाद पहले दौर में बाई मिली थी, को जीत के साथ शुरुआत करने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। भारत ने शूट-ऑफ में 29-28 की जीत के साथ 13वीं वरीयता प्राप्त जापान को 5-4 से हराया।

इसके बाद, भारतीय तिकड़ी ने 12 वीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे और नौवीं वरीयता प्राप्त नीदरलैंड को समान 6-2 के अंतर से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय पुरुषों की रिकर्व टीम ने चीनी ताइपे को आसानी से शिकस्त दी। भारतीयों ने एक्स सहित चार 10 के साथ 6-2 (55-54, 57-54, 51-53, 58-56) से जीत हासिल की।

भारत का अगला मुकाबला नीदरलैंड से था, जिन्होंने शीर्ष वरीय और टूर्नामेंट मेजबान तुर्की (6-0) को बाहर करने के बाद आत्मविश्वास से भरा था, एक टीम जिसमें मौजूदा ओलंपिक चैंपियन मेटे गाज़ोज़ शामिल थे। डच टीम ने 2-0 की बढ़त बना ली लेकिन भारतीयों ने जोरदार वापसी करते हुए 6-2 (56-58, 57-53, 57-55, 56-54) से जीत दर्ज की।

फाइनल में पहुंचने के बाद दास ने कहा, "हम यहां बिना किसी उम्मीद के आए थे। हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते थे। लेकिन अब हम सोने की उम्मीद कर रहे हैं।"

करीब दो साल बाद वापसी करते हुए दास ने कहा, "यह आश्चर्यजनक लगता है। पिछला साल मेरा साल नहीं था, लेकिन इस साल मैं अच्छे प्रदर्शन के साथ आया। मैंने कुछ दबाव महसूस किया। हर दौर अलग है। हर बार जब मैं शूटिंग लाइन पर गया तो मैं हवा की गणना कर रहा था। मैंने अपनी टीम के भागीदारों को निर्देशित किया जो मेरे पीछे आए। हमने एक उचित टीम वर्क किया।"

संयोग से, यह टूर्नामेंट एंटाल्या के उसी भूमध्यसागरीय तटीय रिसॉर्ट में चल रही है जहां भारतीय पुरुषों की रिकर्व टीम ने 2008 में विश्व कप में पहली बार स्वर्ण जीता था। जयंत तालुकदार, राहुल बनर्जी और मंगल सिंह चांपिया की टीम ने मलेशिया को 218-215 से हराकर विश्व कप में पहली बार रिकर्व पुरुष टीम का स्वर्ण पदक जीता था।

तब से, भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने विश्व कप में पांच स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने आखिरी बार 2010 में शंघाई में पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा में विश्व कप का स्वर्ण पदक जीता था। भारत 2014 में दो बार फाइनल में पहुंचा - स्टेज 2 मेडेलिन और स्टेज 4 व्रोकला - लेकिन दोनों ही मौकों पर टीम ने रजत पदक के साथ वापसी की। मेडेलिन में, भारत टाई-ब्रेकर में कोरिया से हार गया, जबकि मैक्सिको ने व्रोकला में 5-3 से जीत के साथ स्वर्ण पदक जीता।

Tags: