सूरत  : शहर में मनपा का 'पे एंड यूज' शौचालय के अंदर रसोई घर!

शौचालय में काम करनेवाले कर्मचारी ने बना दिया किचन

सूरत  : शहर में मनपा का 'पे एंड यूज' शौचालय के अंदर रसोई घर!

पॉश इलाके पार्ले प्वाइंट ब्रिज के नीचे विकलांग शौचालय में है रसोई घर 

सूरत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक बन गया है। सूरत में चारों ओर बहुत विकास हो रहा है, इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि सूरत शहर का औद्योगिक विकास बहुत तेजी से हुआ है। लेकिन सूरत का विकास इतना बढ़ गया है कि नगर निगम द्वारा बनाए गए शौचालयों को रसोई के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। अंदर खाना बनाने की प्रक्रिया का एक वीडियो वायरल होने से हर कोई हैरान है।

पार्ले प्वाइंट पॉश इलाके में शौचालय में किचन

पारले प्वाइंट सूरत शहर का बेहद पॉश इलाका माना जाता है। यहां ज्यादातर व्यवसायी लोग रहने के कारण विकास कार्य भी बहुत तेजी से होते हैं। लेकिन इस वीडियो के वायरल होने से ऐसा लग रहा है कि सूरत में कुछ ज्यादा ही विकास देखने को मिल रहा है। पार्ले प्वाइंट इलाके में ठेकेदार के आदमी पे एंड यूज टॉयलेट में किचन चला रहे हैं। इस वीडियो के कारण शहर में चर्चा ने जोर पकड़ लिया है।

शौचालय में ठेकेदार के लोग रहते हैं

शहर में नगर निगम के शौचालयों के लिए एक ठेकेदार को काम दिया गया है। इसके द्वारा काम पर रखे गए पुरुष विकलांग शौचालयों में रहते देखे जाते हैं। आपने कभी ऐसे दृश्य नहीं देखे होंगे जहां किसी ने शौचालय के अंदर रसोई बना ली हो। लेकिन सूरत में देखने को मिल रहे हैं। अधिकारियों की उदासीनता और ठेकेदारों की अधिक पैसा कमाने की चाहत से जाहिर होता है कि ठेके पर रखे गए लोगों को कहीं और रखने के बजाय नगर निगम द्वारा करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए पे एंड यूज शौचालयों में रखा जा रहा है। 

जब पेमेंट और यूज करने गए तो वहां का नजारा देखकर दंग रह गए

सूरत के एक स्थानीय निवासी ने कहा, हम पारले पॉइंट इलाके में एक दक्षिण भारतीय होटल के अंदर खाना खाने गए थे। इस बीच मुझे वॉशरूम जाना था तो मैंने पूछा तो कार पार्किंग में बताया गया कि सामने पे एंड यूज टॉयलेट है। मैं शौचालय जा रहा था और वह एक तरफ से बंद था और मैंने विकलांग लोगों के लिए बने शौचालय का दरवाजा खोला और अंदर रसोई देखकर मैं हैरान रह गया।

शौचालय का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए

शौचालय के अंदर रसोईघर देखकर हैरान हुए व्यक्ति ने अपने दोस्त से वीडियो को बनाने के लिए कहा और फिर ठेकेदार और वहां काम करने वाले व्यक्ति से बात करने की कोशिश की। हालांकि इस तरह की स्थिति बेहद दुखद है। हैरानी की बात यह है कि नगर निगम के शौचालय में रसोई बनाकर कोई भी अपना गुजारा कर सकता है। ऐसे में शौचालय का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। अधिकारियों को इससे सावधान रहने की जरूरत है।

अंदर रहने वाले युवक ने चौंकाने वाले खुलासे किए

विकलांगों के शौचालय में किचन चलाने वाले रघुवीर सिंह ने बताया कि शहर के कई शौचालयों में इसी तरह से लोग रहते हैं। यह बहुत अच्छी स्थिति में है, शहर के अन्य पे एंड यूज शौचालय अंदर से बहुत गंदे हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल शराब पीने, चरस, गांजा और नशीले पदार्थों का सेवन करने में भी करते हैं। 

Tags: Surat