सूरत  : AM/NS Indiaने हजीरा में स्मार्ट आंगनवाड़ी विकसित की

"पढ़ेगा भारत प्रोजेक्ट" के तहत पुनर्विकसित स्मार्ट आंगनवाड़ी का सोमवार को उद्घाटन किया

सूरत  : AM/NS Indiaने हजीरा में स्मार्ट आंगनवाड़ी विकसित की

स्मार्ट आंगनवाड़ी बच्चों की शिक्षा और विकास की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण प्रदान करती है

आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (AM/NS India) ने हजीरा गांव में एक स्मार्ट आंगनवाड़ी विकसित की है, जिसमें बच्चों के लिए शिक्षा का अनुकूल वातावरण और नवीनतम शैक्षणिक उपकरण उपलब्ध है। गुजरात सरकार और AM/NS India के सहयोग से "पढ़ेगा भारत प्रोजेक्ट" के तहत पुनर्विकसित स्मार्ट आंगनवाड़ी का सोमवार को उद्घाटन किया गया।

स्मार्ट आंगनवाड़ी ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार द्वारा संचालित सामान्य बाल देखभाल केंद्रों से अलग है। इसमें युवा शिक्षार्थियों के लिए दिलचस्प शैक्षिक सामग्री के साथ एक स्मार्ट टच पैनल भी है। इसकी चमकीले रंग की दीवारें कार्टून पात्रों, पक्षियों और जानवरों के चित्रों के साथ सजीव हो उठती हैं। स्वस्थ खाने की आदतें, हाथ धोने की तकनीक, गुजराती और अंग्रेजी वर्णमाला, संख्या 1 से 100, महीनों के नाम, गुजराती कविता और बहुत कुछ दर्शाने वाले चार्ट भी हैं। यह केंद्र अनेक किस्मों के खिलौनों और पज़ल बुक्स से भी सुसज्जित है, इसके अलावा एक जल शोधक, एक नया शौचालय ब्लॉक और एक उन्नत रसोईघर भी है।

Story-12042023-B14
स्मार्ट आंगनवाड़ी का सोमवार को उद्घाटन किया

 

इस स्मार्ट आंगनवाड़ी का उद्घाटन AM/NS India में मानव संसाधन संचालन, आईआर और प्रशासन के प्रमुख डॉ. अनिल मटू, शिक्षा निरीक्षक हिमांशु बारोट और चोर्यासी तालुका विकास कार्यालय की अधिकारी जैमिनीबेन पटेल द्वारा किया गया था।

AM/NS India में मानव संसाधन संचालन, आईआर और प्रशासन के प्रमुख डॉ. अनिल मटू ने कहा कि, हम स्थानीय समुदायों के लाभ के लिए हजीरा में स्मार्ट आंगनवाड़ी के पुनर्विकास का समर्थन करके गौरवान्तित हैं। शिक्षा और बाल विकास AM/NS India के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में शामिल हैं। आवश्यकताओं को समझने और उसके अनुसार योजना बनाने के लिए हमने अधिकारियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम किया है। नया केंद्र छोटे बच्चों की शुरुआती शिक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा और इस क्षेत्र में बच्चों के लिए स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं को भी सरल एवं कारगर बनाएगा।

इस मौके पर AM/NS India ने सभी बच्चों को एजुकेशनल किट का भी वितरण किया था।

इस अवसर पर चोर्यासी CDPO जास्मिनबेन, हजीरा के सरपंच मधुबेन पटेल, उप-सरपंच रोहित पटेल, चोर्यासी तालुका पंचायत के सदस्य सतीश पटेल, AM/NS India के क्लस्टर एचआर हेडलक्ष्मण अय्यर, AM/NS Indiaकेलीड CSR किरणसिंह सिंधा, स्थानीय ग्रामवासी और AM/NS India के कर्मचारी मौजूद थे।