सूरत : अदानी इंजीनियरिंग के छात्र रोबोटिक्स में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता

अदानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (एआईआईई) गुजरात में एकमात्र संस्था

सूरत : अदानी इंजीनियरिंग के छात्र रोबोटिक्स में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता

अदानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (एआईआईई) को आईआईटी-बॉम्बे द्वारा ग्रेड ए श्रेणी में स्थान दिया गया

आईआईटी बॉम्बे में ई-यंत्र रोबोटिक्स प्रतियोगिता में भारत भर से 372 टीमों के 1700 से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया। एआईआईई की टीम विजयी होकर उभरी और राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब हासिल किया। 2018 से देश भर में 500 से अधिक संस्थानों के साथ प्रतिस्पर्धा में प्रदर्शन के आधार पर गुजरात के एआईआईई को ए श्रेणी में रखा गया है प्राप्त कर ली

अदानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (एआईआईई) ने सात महीने के असाधारण सफर में चार छात्रों, कुशाल मेहता, तात्या करिया, जिशा नाइक और मोहम्मद अर्श वहोरा ने ई-यंत्र रोबोटिक्स प्रतियोगिता में भाग लिया। ई-यंत्र आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित और शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित एक रोबोटिक्स आउटरीच प्रोग्राम है। 

छात्रों को तकनीकी और सॉफ्ट स्किल्स को सुधारने के लिए संसाधनों का लाभ उठाने वाले एक चुनौतीपूर्ण एलिमिनेशन राउंड के बाद  भारत भर से 1700+ प्रतिभागियों के बीच शॉर्टलिस्ट किया गया था। प्रतियोगिता में शीर्ष 5 पर्फोमर घोषित होने के कारण उन्हें चैंपियनशिप की सफलता का दावेदार बना दिया गया।

Story-11042023-B14
अदानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (एआईआईई) की टीम

 

'कृषि नाव' विषय की चुनौती को पूरा करने के लिए छात्रों के प्रयास उल्लेखनीय थे। विषय एक रोबोट का निर्माण करना है जो भविष्य के शहरों में कृषि उपज को नेविगेट और फसल काट सकता हो। टीम ने रोबोट की नेविगेशन धारणा और हेरफेर के लिए एल्गोरिदम बनाने के लिए  रोबोट ऑपरेटिंग सिस्टम, गाज़ेबो, मूवइट, ओपनसीवी और गिट जैसे कई रोबोटिक्स से संबंधित कई तकनीकों का  व्यापक ज्ञान का लाभ उठाया।

छात्रों के अलावा, एआईआईई के फैकल्टी का मेंटरशिप मार्गदर्शन सराहनीय रहा है। एआईआईई के प्राचार्य प्रोफेसर अनुपम कुमार सिंह ने छात्रों की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, हमारा संस्थान छात्रों में टीम भावना, विश्लेषणात्मक और तार्किक दृष्टिकोण विकसित करने का प्रयास करता है। इस प्रतियोगिता ने हमारे छात्रों में उन गुणों के लिए एक आदर्श मंच प्रदान किया है। हम उनके नतीजों से खुश हैं।

आईआईटी बॉम्बे को 2018 से एआईआईई के उत्कृष्ट प्रयास की मान्यता में  ग्रेड A संस्थान घोषित किया गया है। इसके साथ ही एआईआईई गुजरात का एकमात्र शैक्षणिक संस्थान बन गया है। अदानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग की टीम राष्ट्रीय खिताब जीतने के बाद फाइनल में पहुंचने वाली गुजरात की एकमात्र प्रतिनिधि है।

Tags: Surat