कार की किस्त चुकाने में हुई देरी तो आ सकती है समस्या

ऋण का भुगतान न करने पर आपकी कार बैंक द्वारा वापस ले ली जाती है, इसके अलावा और कौन सी समस्या हो सकती है

कार की किस्त चुकाने में हुई देरी तो आ सकती है समस्या

कार खरीदना हर किसी का सपना होता है। लोग कार खरीदने के लिए बचत करते हैं और जरूरत पड़ने पर कर्ज भी ले लेते हैं। कई बार लोग अपने बजट से बाहर जाकर कार खरीद लेते हैं। जिससे उन्हें कर्ज की ईएमआई चुकाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कार लोन लेते समय बैंक कार को गिरवी रखता है। ऋण का भुगतान न करने पर आपकी कार बैंक द्वारा वापस ले ली जाती है। इसका आपके क्रेडिट प्रोफाइल पर भी बुरा असर पड़ता है। आइये जानते हैं कि अगर आप समय पर अपने कार की क़िस्त नहीं चुका पाते तो आपको कौन कौन सी समस्या से जूझना पड़ सकता है। 

क्रेडिट स्कोर पर असर

यदि समय पर ईएमआई का भुगतान नहीं किया जाता है, तो यह सीधे आपके क्रेडिट प्रोफाइल को प्रभावित करता है। आपका क्रेडिट जल्दी डाउन हो जाता है और क्रेडिट हिस्ट्री पर भी बुरा असर पड़ता है।

अतिरिक्त ब्याज और दंड

अगर कार की ईएमआई देर से चुकाई जाती है तो देरी की वजह से ब्याज और पेनल्टी लग सकती है। जिससे आप पर आर्थिक बोझ बढ़ सकता है।

वसूली के लिए फोन कॉल

ऋण भुगतान न करने के नोटिस के बाद बैंकों और वित्त कंपनियों से रिकवरी कॉल और एसएमएस भी आ सकते हैं, जिससे तनाव या अन्य कठिनाइयाँ हो सकती हैं।

कानूनी नोटिस

लोन की ईएमआई में देरी या भुगतान न करने पर भी बैंक या फाइनेंस कंपनी की ओर से कानूनी नोटिस भेजा जा सकता है। जिससे आपका खाता एनपीए भी घोषित हो सकता है।