विश्व : कैंसर के इस नए टीके से बचा सकती हैं लाखों लोगों की जान

मॉडर्न फर्म कैंसर सहित विभिन्न रोगों के लिए ज़बरदस्त टीके बना रहा है

विश्व : कैंसर के इस नए टीके से बचा सकती हैं लाखों लोगों की जान

दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सक लगातार दुनिया को बेहतर बनाने के लिए कार्यरत रहते हैं. अब एक फार्मास्युटिकल फर्म मॉडर्न ने कैंसर, ऑटोइम्यून बीमारियों, हृदय रोगों और अन्य स्थितियों के लिए टीके पर काम कर रही है। विशेषज्ञों ने खुलासा किया है कि नए टीकों के निर्माण से लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है।

कब तक हो जाएगी ये दवा उपलब्ध

आपको बता दें कि विशेषज्ञों को भरोसा है कि ये टीके 2030 तक उपलब्ध हो जाएंगे। अनुसंधान से पता चलता है कि ये इसके परिणाम बहुत अशस्पद हैं और कोविड टीकों की सफलता के कारण 12 से 18 महीनों में प्रगति की है। मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पॉल बर्टन आशावादी हैं कि उनकी फर्म पांच वर्षों में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार में मदद करेगी। मॉडर्न कैंसर के टीके विकसित कर रहा है जो विभिन्न प्रकार के ट्यूमर को भी लाभ पहुंचा सकता है। बर्टन का कहना है कि जल्द ही एक ऐसा टीका उपलब्ध होगा जो अत्यधिक प्रभावी है और लाखों लोगों की जान बचा सकता है।

कोविड, फ्लू और आरएसवी जैसे कई श्वसन संक्रमणों से होगा बचाव

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि एक इंजेक्शन लोगों को कोविड, फ्लू और आरएसवी जैसे कई श्वसन संक्रमणों से बचा सकता है। एमआरएनए थेरेपी उन दुर्लभ बीमारियों के लिए भी उपलब्ध हो सकती है जिनके पास वर्तमान में कोई दवा नहीं है। एमआरएनए थेरेपी कोशिकाओं को सिखाकर काम करती है कि प्रोटीन कैसे बनाया जाए जो बीमारी के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।