उत्तर प्रदेश : नगर निकाय चुनाव के लिए हुआ तारीखों का ऐलान, दो चरण में होंगे मतदान, इस दिन आयेगा परिणाम

लागू कर दी गई आचार संहिता, राज्य में दो चरणों में चार और 11 मई को मतदान होगा

उत्तर प्रदेश : नगर निकाय चुनाव के लिए हुआ तारीखों का ऐलान, दो चरण में होंगे मतदान, इस दिन आयेगा परिणाम

उत्तर प्रदेश में आज शाम नगर निकाय चुनाव का ऐलान हो गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने रविवार शाम राज्य निर्वाचन कार्यालय में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। राज्य में दो चरणों में चार और 11 मई को मतदान होगा। मतगणना 13 मई को होगी। साथ ही आचार संहिता भी लागू कर दी गई है।

पहले चरण में इन जिलों में होगा  मतदान

आपको बता दें कि प्रथम चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली , सीतापुर, लखीमपुरखीरी, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और जौनपुर में चुनाव होंगे।

इन जिलों में होगा दूसरे चरण में चुनाव

जानकारी के अनुसार द्वितीय चरण में मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बदायों, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुरनगर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज औरैया, हमीरपुर, चित्राबाद, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, अम्मेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र, भदोही और मिर्जापुर में चुनाव होंगे।

ये हैं खास तारीखे

रविवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य में नगर निकाय चुनाव की घोषणा कर दी है। इसके तहत चुनाव अधिकारी पहले चरण की अधिसूचना 11 अप्रैल को और दूसरे चरण की अधिसूचना 17 अप्रैल को जारी करेंगे। प्रथम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने व जमा करने की तिथि 11 अप्रैल से 17 अप्रैल तक तथा द्वितीय चरण के लिए 17 अप्रैल से 24 अप्रैल तक होगी। प्रथम चरण के लिए 18 अप्रैल और दूसरे चरण के लिए 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों का सत्यापन होगा। प्रथम चरण के लिए 20 अप्रैल और दूसरे चरण के लिए 27 अप्रैल नाम वापसी की अंतिम तिथि है। प्रथम चरण के चुनाव चिन्हों का आवंटन 21 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण के चुनाव चिन्हों का आवंटन 28 अप्रैल को होगा।