अहमदाबाद : देश के सबसे बड़े डेटा चोरी घोटाले का गुजरात कनेक्शन उजागर, 2 लोग संलिप्त

आरोपी विनय भारद्वाज से पुलिस को 66 करोड़ 90 लाख लोगों की गोपनीय जानकारी हाथ लगी

अहमदाबाद : देश के सबसे बड़े डेटा चोरी घोटाले का गुजरात कनेक्शन उजागर, 2 लोग संलिप्त

 24 राज्यों के सरकारी विभागों और देश के 8 शहरों, निजी कंपनियों समेत कई संस्थाओं का डेटा मिला

क्या आपके मोबाइल में Amazon, Netflix, YouTube, Paytm, Instagram या Zomato ऐप डाउनलोड है? अगर आपका जवाब हां है तो मान लीजिए कि आपका डेटा चोरी हो गया होगा। हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस ने देश के अब तक के सबसे बड़े डेटा चोरी घोटाले का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने डेटा चोरी मामले में विनय भारद्वाज नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। जिसकी पड़ताल में घोटाले का गुजरात कनेक्शन सामने आया है। आरोपी ने चोरी किये डेटा में मोबाइल नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, डेबिट कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड नंबर सहित करोड़ों लोगों की गोपनीय जानकारी बाजार में बेच दी थी। आरोपी से प्रारंभिक पूछताछ में जो खुलासे हुए हैं, उससे 24 राज्यों और भारत सरकार की चिंता बढ़ाने वाली है।

आरोपी विनय भारद्वाज को गुप्त सूचना मिलती थी

पुलिस को आरोपी विनय भारद्वाज से 66 करोड़ 90 लाख लोगों की गुप्त जानकारी हाथ लगी है। जिसमें 24 राज्यों तथा 8 महानगरों के सरकारी विभागों, निजी कंपनियों समेत कई संस्थाओं का डेटा मिला है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि भेजाबाज ने सरकारी कर्मचारियों, पैन कार्ड धारकों, सुरक्षा विभाग से जुड़े लोगों, निजी ट्यूशन कोचिंग क्लास के छात्रों, दिल्ली के बिजली धारकों, जीएसटी, आरटीओ समेत कई सोशल साइट्स से डेटा चोरी किया है। पुलिस ने आरोपी के पास से 2 मोबाइल और 2 लैपटॉप बरामद किए हैं। आरोपी विनय भारद्वाज अवैध गुप्त जानकारी प्राप्त करता था और इंस्पायरवेब्ज़ नामक वेबसाइट के माध्यम से डेटा लीक कर क्लाउड ड्राइव के लिंक के माध्यम से डेटा चोरी करता था।

डेटा चोरी घोटाले में गुजरात कनेक्शन का पर्दाफाश

जांच में  डेटा चोरी घोटाले में गुजरात कनेक्शन का भी खुलासा हुआ है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डाटा चोरी घोटाले में 2 गुजरातियों की संलिप्तता सामने आई है। इन दोनों गुजराती लोगों ने गुजरात के 4 लाख 50 हजार लोगों का डेटा तेलंगाना के एजेंट तक पहुंचाया था। हालांकि जब टीवी9 की टीम ने मामले की जांच की तो गुजरात पुलिस डेटा चोरी के मामले पर बोलने से बचती रही और कहा कि ऐसा कोई मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है। 

खुलासा हुआ है कि देश के 66.9 करोड़ लोगों का डेटा चोरी हो चुका है

साइबराबाद पुलिस को मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 21.39 करोड़ लोगों का डेटा चोरी हो चुका है। जबकि महाराष्ट्र में 4.50 करोड़, दिल्ली में 2.70 करोड़, आंध्र प्रदेश में 2.10 करोड़, कर्नाटक में 2 करोड़, राजस्थान में 2 करोड़, केरल में 1.57 करोड़, मध्य प्रदेश में 1.10 करोड़, जबकि नॉर्थ ईस्ट के 5 राज्यों के 1.2 करोड़ लोगों का डेटा चोरी हो गए हैं। बड़े पैमाने पर डेटा चोरी घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद 24 राज्यों की पुलिस सतर्क हो गई है और गुप्त रुप से जांच की शुरू कर दी है।

Tags: Ahmedabad