सेहत : अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी चेतावनी, इस भारतीय आईज ड्राप से हो सकती है मौत या हो सकते हैं अंधे

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी एक भारतीय आई ड्रॉप के बारे में चिंतित हैं जिसे अमेरिका में मृत्यु और अंधेपन के कई मामले सामने आये है

सेहत : अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी चेतावनी,  इस भारतीय आईज ड्राप से हो सकती है मौत या हो सकते हैं अंधे

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार चेन्नई स्थित एज़रीकेयर आर्टिफिशियल टीयर्स में पाए जाने वाले दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया स्यूडोमोनास एरुजिनोसा से अमेरिका में मरीज के मरने के तीन, अंधेपन के आठ मामले और दर्जनों संक्रमण के मामले सामने आने से हडकंप मचा हुआ हैं। हालांकि ग्लोबल फार्मा हेल्थकेयर, आई ड्रॉप के निर्माता, किसी भी प्रकार के संक्रमण से इनकार करते हैं। अब इस पर यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने उपभोक्ताओं को इन ऑय-ड्रॉप्स का उपयोग न करने की चेतावनी दी है। सीडीसी चिंतित है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले रोगियों में संक्रमण तेजी से फैल सकता है।

ये दवा बन रही मृत्यु और अंधापन का कारण

सीडीसी ने ग्लोबल फार्मा हेल्थकेयर द्वारा बनाए गए चेन्नई स्थित एज़रीकेयर आर्टिफिशियल टीयर्स में बैक्टीरिया के स्रोत का पता लगाया है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि बैक्टीरिया मृत्यु और अंधापन का कारण बन सकता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस दवा को वापस  भेज दिया है, और अब इस बात को लेकर सीडीसी चिंतित है कि बैक्टीरिया अन्य रोगियों में फैल सकता है।