अहमदाबाद : अदानी पोर्ट्स और एसईजेड ने रु .1485 करोड़ में कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण किया

APSEZ द्वारा कराईकल पोर्ट के अधिग्रहण को NCLT की मंजूरी

अहमदाबाद : अदानी पोर्ट्स और एसईजेड ने रु .1485 करोड़ में कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण किया

भारत में APSEZ का बंदरगाह पोर्टफोलियो बढ़कर 14 बंदरगाह हो गया है

भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ)ने एनसीएलटी के अनुमोदन के अनुसार कराईकल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड  (केपीपीएल) का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। इससे पहले APSEZ को KPPL की कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (CIRP) के तहत सफल समाधान आवेदक घोषित किया गया था।

कराईकल पोर्ट पुडुचेरी सरकार द्वारा एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत एक निर्माण, संचालन और हस्तांतरण प्रारूप पर पूर्वी तट पर विकसित एक बारहमासी गहरे पानी का बंदरगाह है। चेन्नई से 300 किलोमीटर दुर दक्षिण में केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के कराईकल जिले में कराईकल पोर्ट विकसित किया गया था और  2009 में  कार्यरत (कमीशन )किया गया था। यह चेन्नई और तुतीकरण के बीच एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है और वह मध्य तमिलनाडु के औद्योगिक रूप से समृद्ध क्षेत्र से आसान कनेक्टिविटी के साथ रणनीतिक रूप से स्थित है।

बंदरगाह के पास 600 एकड़ से अधिक का भूमि क्षेत्र है, जिसमें 14 मीटर पानी का मसौदा है। इसके मौजूदा बुनियादी ढांचे में 5 ऑपरेशनल बर्थ, 3 रेलवे साइडिंग, मैकेनिकल वैगन-लोडिंग और ट्रक-लोडिंग सिस्टम सहित मैकेनाइज्ड बल्क कार्गो हैंडलिंग सिस्टम, 2 मोबाइल हार्बर क्रेन और खुले यार्ड सहित कार्गो स्टोरेज के लिए विशाल स्थान, 10 कवर्ड वेयरहाउस और 4 लिक्विड स्टोरेज टैंक शामिल हैं। 21.5 एमएमटी की बिल्ट-इन कार्गो हैंडलिंग क्षमता के साथ, बंदरगाह मुख्य रूप से सीमेंट, उर्वरक, चूना पत्थर, स्टील और तरल कार्गो को संभालता है। तमिलनाडु के नागापट्टिनम में सीपीसीएल की 9 एमएमटीपीए क्षमता की नई रिफाइनरी में अतिरिक्त थोक तरल कार्गो को संभालने का अवसर है।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए एपीएसईजेड के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अदानी ने कहा, “कराइकल पोर्ट का अधिग्रहण भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने वाला एक और मील का पत्थर है। कराईकल पोर्ट के अधिग्रहण के साथ, APSEZ अब भारत में 14 बंदरगाहों का संचालन करता है।

APSEZ अपने ग्राहकों के लिए लॉजिस्टिक लागत कम करने के लिए मौजूदा बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए आने वाले दिनों में और अधिक 850 करोड रुपये खर्च करेगा। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में बंदरगाह की क्षमता को दोगुना करना है और इसे एक बहुउद्देश्यीय बंदरगाह बनाने के लिए एक कंटेनर टर्मिनल जोड़ना है।

वित्त वर्ष 2023 में, कराईकल बंदरगाह ने 10 एमएमटी कार्गो और रु1,485 करोड़ का निवेश, अधिग्रहण का विचार वित्त वर्ष 2023 के EBITDA के आंकड़े के 8 गुना EV/EBITDA गुणक का तात्पर्य है।