वड़ोदरा : सूरत का मॉडल अपनाएगी वडोदरा की शिक्षा समिति, शुरू होंगे चार माध्यमिक विद्यालय

वड़ोदरा निगम द्वारा संचालित नगर प्राथमिक शिक्षा समिति द्वारा सूरत शिक्षा समिति मॉडल का अनुकरण किया जा रहा है

वड़ोदरा : सूरत का मॉडल अपनाएगी वडोदरा की शिक्षा समिति, शुरू होंगे चार माध्यमिक विद्यालय

शिक्षा समिति की वडोदरा टीम द्वारा सूरत शिक्षा समिति का दौरा किया गया

शिक्षा समिति की वडोदरा टीम द्वारा सूरत शिक्षा समिति का दौरा किया गया और सूरत द्वारा अपनाए गए मॉडल का अध्ययन किया गया। वड़ोदरा शिक्षा समिति के सूत्रों का कहना है कि सूरत में शिक्षा समिति के 143 स्कूल चल रहे हैं और इनमें डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र पढ़ रहे हैं। सूरत में गुजराती सहित 6 माध्यमों में प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा दी जा रही है। माध्यमिक विद्यालयों को पहली से 12 वीं कक्षा तक एक परिसर में अध्ययन प्रदान करने से ड्रॉप आउट अनुपात विशेष रूप से कम हुआ है।  

शासनाधिकारी और अन्य दूसरे अधिकारियों ने सूरत के दो स्कूलों का दौरा किया

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए वडोदरा शिक्षा समिति के अध्यक्ष, शासनाधिकारी और अन्य दूसरे अधिकारियों ने सूरत के दो स्कूलों का दौरा किया। वड़ोदरा में भी नगर प्राथमिक शिक्षा समिति ने नए शैक्षणिक वर्ष से चार क्षेत्रों में चार माध्यमिक विद्यालय शुरू करने का निर्णय लिया है। इस प्रकार नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के विद्यालयों में आठवीं कक्षा तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को इन चारों विद्यालयों में प्रवेश का विकल्प मिलेगा।

नए स्कूलों के लिए गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के समक्ष एक आवेदन किया गया है

प्राप्त जानकारी के अनुसार, नए स्कूलों के लिए गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के समक्ष एक आवेदन किया गया है। बोर्ड से अनुमति मिलने पर नए शैक्षणिक वर्ष से माध्यमिक विद्यालय शुरू किए जाएंगे। विद्यालयों में नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के विद्यालयों में कक्षा 8 उत्तीर्ण छात्रों को ही प्रवेश दिया जायेगा। इस प्रकार वडोदरा के समिति विद्यालयों में भी ड्रॉप आउट अनुपात में कमी आएगी। इसके साथ ही छात्रों को एक ही परिसर में 12वीं कक्षा तक पढ़ने का अवसर मिलेगा।

Tags: Vadodara