अहमदाबाद :  ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौतियों के खिलाफ एटीजीएल द्वारा ग्रीन कॉर्पोरेट प्लेटफॉर्म स्थापित

बुजुर्ग और छात्रों के बीच लिंक बना ग्रीनमॉस्फियर बायोडायवर्सिटी पार्क

अहमदाबाद :  ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौतियों के खिलाफ एटीजीएल द्वारा ग्रीन कॉर्पोरेट प्लेटफॉर्म स्थापित

अहमदाबाद के गोता में नगर निगम के साहयोग से जैव विविधता पार्क विकसित किया

दुनिया भर में आज पर्यावरण संरक्षण चिंता का विषय बन गया है तब अदानी टोटल गैस की विशेष गतिविधियां  क्रियान्वित कि जा रही है। सामाजिक और शैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण किया जा रहा है।

बुजुर्ग और छात्रों को गहरी समझ प्रदान करने के लिए अहमदाबाद में जैव विविधता - बायो डायवर्सिटी पार्क और ग्रीनमॉस्फियर जैसी सराहनीय पहल की गई है। 2021 से शुरू किए गए ग्रीनमॉस्फियर अभियान के तहत वनीकरण और ऊर्जा संरक्षण के लिए एक हरित कॉर्पोरेट मंच तैयार किया गया है।

छात्रों पर्यावरण की देखभाल के लिए प्रेरित हो इस लिए स्कूल में ही गतिविधियां कराई जा रही हैं। एटीजीएल और सीईआरसी (उपभोक्ता शिक्षा और अनुसंधान केंद्र) के साथ साझेदारी में 30 स्कूलों के 4000 से अधिक छात्र शामिल कर ग्रीनमॉस्फियर स्टूडेंट्स क्लब शुरू किया। जिसमें सर्वोत्तम मूल्यों, सर्वोत्तम तकनीकों और पर्यावरण संवर्धन के विचार का बीजारोपण किया गया है। हरित भविष्य की गतिविधियों को अच्छी तरह से विकसित किया गया है।

Story-01042023-B17
अहमदाबाद गोता बायोडायवर्सिटी पार्क

 

ग्रीनमॉस्फियर स्टूडेंट्स क्लब स्टोरी राइटिंग, कॉमिक बुक क्रिएशन, प्रेजेंटेशन, एनिमेशन, पोएट्री राइटिंग, स्लोगन बाय  लेखन, ऊर्जा के विभिन्न रूपों के मॉडल, ड्राइंग, पोस्टर मेकिंग, सोलो डांस, ग्रुप डांस, स्किट, सोलो एक्ट जैसी 13 श्रेणियों के तहत प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्कूलों को ग्रीन मिलेनियल्स अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया जाता है।

ग्रीनमॉस्फियर पहल के हिस्से के रूप में अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के सहयोग से अहमदाबाद के गोता में जैव विविधता पार्क विकसित किया गया है। 36,200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले पार्क में मियावाकी शैली के प्रयोग से वनों का विकास किया गया है जिससे तापमान, वायु और ध्वनि प्रदूषण कम होता है । यह पक्षियों और कीड़ों के लिए आवास बनने में मदद करता है। उन स्पंजों के साथ-साथ कार्बन सिंक के लिए भी एक आदर्श पारिस्थितिकी तंत्र भी प्रदान करता है।

पार्क में रसायनों के बिना पर्माकल्चर तकनीक को अपनाई गई है। 2.5 लाख पेड़ों से सालाना उत्पादन हुआ 1,536  मीट्रिक टन ऑक्सीजन जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक मजबूत ढाल प्रदान करेगी।  जैव विविधता पार्क में प्राकृतिक वन वॉकवे, पक्षी आकर्षित करने वाले पेड़, सुंदर योग लॉन, प्राकृतिक झरना, विश्राम क्षेत्र, पहाड़ी भूमि, प्राकृतिक एम्फीथिएटर, इसमें तितली उद्यान, जड़ी-बूटी उद्यान, स्वदेशी औषधीय पौधे आदि शामिल हैं।

एसडीजी 15 के अनुरूप, गोताके  जैव विविधता पार्क स्थानीय लोगों, वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों, शिक्षकों, पर्यावरणविदों, विचारकों सहित सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए एक महान पार्क। उपयुक्त पारिस्थितिक तंत्र द्वारा टीकाऊ वन के माध्यम से जमीन का दोहन अटकने के साथ  जैव विविधता के नुकसान को रोकता है।