अहमदाबाद : दूसरी एनर्जी ट्रांजिशन वर्किंग ग्रुप (ईटीडब्लूजी) की बैठक गांधीनगर, गुजरात में आयोजित होगी

2 से 4 अप्रैल, 2023 तक तीन दिवसीय बैठक

अहमदाबाद : दूसरी एनर्जी ट्रांजिशन वर्किंग ग्रुप (ईटीडब्लूजी) की बैठक गांधीनगर, गुजरात में आयोजित होगी

जी20 सदस्य देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधि विस्तृत चर्चा में शामिल होंगे

भारत के  जी20 प्रेसीडेंसी के तहत टुजी एनर्जी ट्रांजिशन वर्किंग ग्रुप (ईटीडब्लूजी) की बैठक 2-4 अप्रैल, 2023 से गांधीनगर, गुजरात में होने वाली है। तीन दिवसीय बैठक के दौरान जी20 सदस्य देशों, विशेष रूप से आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 से अधिक प्रतिनिधि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विस्तृत चर्चा में शामिल होंगे।

पहली ईटीडब्लूजी बैठक 5-7 फरवरी, 2023 को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी, जहाँ सदस्य देशों ने भारतीय अध्यक्षता द्वारा पहचाने गए छह प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर व्यापक समर्थन दिखाया, अर्थात्:

1. प्रौद्योगिकी अंतराल को संबोधित करते हुए ऊर्जा परिवर्तन
2. ऊर्जा परिवर्तन के लिए कम लागत का वित्तपोषण
3. ऊर्जा सुरक्षा और विविध आपूर्ति श्रृंखलाएं
4. ऊर्जा दक्षता, औद्योगिक कम कार्बन संक्रमण और जिम्मेदार खपत
5. भविष्य के लिए ईंधन
6. स्वच्छ ऊर्जा और निष्पक्ष, सस्ती और समावेशी ऊर्जा संक्रमण के लिए सार्वभौमिक पहुंच

साथ ही, कई अन्य क्षेत्रों को सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों के रूप में पहचाना गया, जिसमें दक्षता बढ़ाने और इलेक्ट्रोलाइज़र, ईंधन सेल, कार्बन कैप्चर उपयोग और भंडारण (सीसीयूएस), और बैटरी भंडारण और छोटे न्यूनाधिक परमाणु रिएक्टरों के लिए उन्नत रसायन कोशिकाओं की लागत को कम करना शामिल है।

दुसरी ईटीडब्ल्यूजी बैठक में पिछली बैठकों से प्रमुख बातों पर फिर से विचार करने और चर्चाओं को आगे बढ़ाने की उम्मीद है, जिससे प्रमुख क्षेत्रों पर आम सहमति बन सकती है। इस बीच, दूसरी ईटीडब्लूजी मीटिंग तीन साइड इवेंट्स द्वारा पूरक होगी।

1. ग्लोबल ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम - एनेबलिंग जीरो पाथवे पर सेमिनार
2. ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में एक महत्वपूर्ण संबल के रूप में त्वरण शीतलन पर संगोष्ठी
3. ऊर्जा संक्रमण को चलाने के लिए विविध नवीकरणीय ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला

साइड इवेंट सफल पहलों से ज्ञान साझा करने में सक्षम होंगे जिन्हें उभरती अर्थव्यवस्थाओं में दोहराया जा सकता है। दूसरी ईटीडब्ल्यूजी बैठक के हिस्से के रूप में, प्रतिनिधि गिफ्ट सिटी, दांडी कॉटेज और मोढेरा सूर्य मंदिर भी जाएंगे। प्रतिनिधि गुजरात की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, कला, वास्तुकला, संस्कृति और व्यंजनों का अनुभव करेंगे।

भारत की अध्यक्षता में, चार ईटीडब्लूजी बैठकें, विभिन्न पक्ष कार्यक्रम और एक मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की गई है। भारत की जी20 अध्यक्षता पिछले अध्यक्षों के प्रयासों और परिणामों पर बनेगी, जिन्होंने स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में वैश्विक सहयोग के कारण को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है और इसे सतत आर्थिक विकास एजेंडे का केंद्र बनाया है।