सूरत : सर्वोदय टेक्सटाइल मार्केट प्रबंधन को बैंक का नोटिस, बैंक खाता सील करने की ताकीद

सूरत : सर्वोदय टेक्सटाइल मार्केट प्रबंधन को बैंक का नोटिस, बैंक खाता सील करने की ताकीद

मार्केट के व्यापारी वर्तमान प्रबंधकों के अड़ियल रूख से खफा, मजबूरन असाधारण सभा करवा कर नई कार्यकारिणी के गठन की कवायद तेज

सूरत के रिंग रोड़ स्थित प्रतिष्ठित सर्वोदय टेक्सटाइल मार्केट की प्रबंध समिति के चुनाव पिछले कई वर्षों से लंबित हैं। वर्तमान में नथमल अग्रवाल अध्यक्ष, अशोक मित्तल सचिव, नंदकिशोर अग्रवाल कोषाध्यक्ष पद पर कार्यरत हैं। इनका विधिवत चयन सर्वसम्मति से लगभग वर्ष 2010 में दो वर्षों की समयावधि के लिये हुआ था। उसके बाद मार्केट के सदस्य व्यापारी लगातार पिछले कई वर्षों से नई कार्यकारिणी के गठन की मांग करते रहे हैं।

व्यापारियों द्वारा लगातार दबाव बनाये जाने पर कई सालो बाद वर्ष 2021 में आम सभा का आयोजन किया गया था जिसमें सचिव और कोषाध्यक्ष पद क्रमशः अरविंद गाड़िया और सीए सूरज सोनी की सर्व-सम्मति से नियुक्ति की गई थी और अध्यक्ष पद का चुनाव जल्द कराने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन उसके बाद लंबा समय गुजर जाने के बाद भी न अध्यक्ष पद का चुनाव कराया गया और न ही नियुक्त किये गये सचिव और कोषाध्यक्ष को जिम्मेदारियां दी गईं। 

इस बारे में अरविंद गाड़िया व सीए सूरज सोनी ने बताया कि व्यापारियों की मांगों को नजरअंदाज करते हुए अभी सत्ता में बैठे लोग मार्केट के फंड और बैंक एकाउंट का नियमन कर रहे हैं जो गैर-कानूनी है। इस बारे में तीनों पदाधिकारियों के ख़िलाफ़ मार्केट के व्यापारियों में मिल कर सलाबतपुरा पुलिस थाने में भी शिकायत दर्ज कराई गई है।

वहीं प्रबंध समिति का बैंक एकाउंट जिस सहकारी बैंक कालूपुर कमर्शियल कॉ-ओपरेटिव बैंक में चल रहा है, वहां भी कमिटी मेम्बरों द्वारा लिखित शिकायत की गई। बैंक के आला अधिकारियों को मार्केट की स्थिति के बारे में अवगत कराये जाने पर बैंक ने एकाउंट की केवायसी लंबे अरसे से अपडेट न होने के कारण बड़ा कदम उठाते हुए प्रबंध समिति को नोटिस जारी किया है। 

बैंक ने नोटिस में प्रबंध समिति को 30 दिनों का समय दिया है जिसमें उनसे केवायसी अपडेट के अलावा ताजा आम सभा की मिनिट्स की प्रति 3 दिनों के भीतर मांगी। ऐसा ना करने पर बैंक खाते सील करने की चेतावनी भी दी गई है। ऐसे में मार्केट के बैंक एकाउंट के सील हो जाने पर उसमें जमा राशि ब्लॉक होने का खतरा बढ़ गया है।

इस बारे में प्रतिक्रिया मांगने पर मार्केट के कार्यकारिणी मेम्बर महेश केडिया,मनोज बाफ़ना,नवीन केडिया,विकास सुराना, विजय केडिया ने बताया कि चुंकि वर्तमान पदाधिकारी लंबे अरसे से व्यापारी-सदस्यों को नजरअंदाज कर अपनी मनमानी कर रहे हैं और नोटिस की समयावधि नजदीक आती जा रही है। ऐसे में वर्तमान समस्या के समाधान के लिये व्यापारी अपने स्तर पर प्रयास करने का मन बना रहे हैं और इस मामले को पुलिस और सामाजिक-राजनीतिक स्तर पर उठाने का विचार कर रहे हैं। साथ ही मार्केट के सदस्य व्यापारियों ने नई कार्यकारिणी के गठन की कवायद भी तेज कर दी है।

Tags: Surat