कनाडा में एक बार फिर महात्मा गाँधी की प्रतिमा हुई खंडित, भारतीय दूतावास ने की कड़ी निंदा

कनाडा के बर्नबाई में एक विश्वविद्यालय परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया

कनाडा में एक बार फिर महात्मा गाँधी की प्रतिमा हुई खंडित, भारतीय दूतावास ने की कड़ी निंदा

विदेशीं में भारतीय धरोहरों और भारत से जुड़ी ऐतिहासिक चीजों को क्षतिग्रस्त करने के बहुत से मामले सामने आ रहे हैं। अब एक बार फिर कनाडा में महात्मा गाँधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने की घटना सामने आई है। कनाडा के बर्नबाई में एक विश्वविद्यालय परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक, इस प्रतिमा को साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी के बर्नबाई कैंपस में पीस स्क्वायर में रखा गया है।

दूतावास ने किया ट्वीट

आपको बता दें कि महावाणिज्य दूतावास ने ट्वीट किया, हम साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय के बर्नाबी परिसर में शांति के अग्रदूत महात्मा गांधी की प्रतिमा के अपमान की कड़ी निंदा करते हैं और कनाडा के अधिकारियों से मामले की तुरंत जांच करने और अपराधियों को न्याय दिलाने का आग्रह करते हैं।

विष्णु मंदिर में स्थित गाँधी जी की प्रतिमा को भी पहुँचाया गया था नुकसान

ज्ञात हो कि पिछले साल जुलाई में, कनाडा के रिचमंड हिल में विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को तोड़ दिया गया था, जिसकी टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कड़ी निंदा की थी। दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, 'हम रिचमंड हिल में विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने से दुखी हैं। बर्बरता के इस आपराधिक घृणित कृत्य से कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है।

राम मंदिर को भी पहुंचाया गया था नुकसान 

कनाडा ने हाल ही में खालिस्तान समर्थकों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों में वृद्धि देखी है, जिन्होंने हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की है। मिसिसॉगा में एक राम मंदिर को 13 फरवरी को खालिस्तानी चरमपंथियों द्वारा भारत विरोधी भित्तिचित्रों से विरूपित कर दिया गया था।