सूरत :  चेन स्नैचरों को पकड़ने के लिए अब पुलिस उड़ाएगी ड्रोन, अडाजन में पायलट प्रोजेक्ट शुरू

अडाजन पुलिस ड्रोन कैमरों के साथ मुस्तैद

सूरत :  चेन स्नैचरों को पकड़ने के लिए अब पुलिस उड़ाएगी ड्रोन, अडाजन में पायलट प्रोजेक्ट शुरू

रात 8 से 12 बजे के बीच 8 बाइक पर 16 कर्मचारी लगातार आवाजाही करेंगे

मोबाइल व चेन स्नेचिंग जैसे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए सूरत शहर की पुलिस अब ड्रोन कैमरे से पैनी नजर रखेगी। इसके लिए अडाजन पुलिस ने अपने क्षेत्र में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। प्रदेश में पहली बार पुलिस इस तरह के अपराध को सुलझाने का प्रयास करेगी।

पुलिस ड्रोन कैमरों से पैनी नजर रखेगी

अडाजन पुलिस यह नया प्रयोग अपने इलाकों खासकर गुजरात गैस सर्किल से लेकर अडाजन में पाल आरटीओ तक मोबाइल व चेन स्नेचिंग के अपराध को रोकने के लिए करने जा रही है। खासकर रात 8 बजे से 12 बजे तक ड्रोन कैमरों से चेन स्नैचरों पर नजर रहेगी। इस दौरान 8 बाइकों पर 16 कर्मचारी लगातार इस सड़क पर आवाजाही करते रहेंगे। इसके अलावा, 4 अन्य पुलिसकर्मी प्वाइंट पर वाहन की जांच करेंगे।

झपटामारी के मामले में राज्य पुलिस में पहला प्रयोग

अडाजन गैस सर्किल से लेकर पाल आरटीओ अडाजण थाना क्षेत्र के अन्य इलाकों में पुलिस ने राज्य का पहला पायलोट प्रोजेक्ट शुरू किया है। जब चेन या मोबाइल झपटने की घटना होती है तो  जानकारी मिलते ही वहां तैनात पुलिसकर्मी ड्रोन कैमरे से बाइक का पीछा करेंगे। ड्रोन कैमरे में आरोपी का चेहरा, बाइक नंबर और अन्य जानकारियां कैद हो जाएंगी। साथ ही तैनात पुलिसकर्मी भी आरोपी को बाइक पर पकड़ने के लिए तत्काल कार्रवाई करेंगे। पुलिस अब निजी ड्रोन कैमरों से नजर रखेगी। यह ड्रोन 5 किलोमीटर की रेंज और नाइट विजन के साथ होगा।

स्नैचर का बचना मुश्किल है

अडाजन पुलिस स्टेशन के पीआई आर.बी. गोजिया ने जानकारी देते हुए कहा कि सूरत पुलिस ने इस तरह से पायलट आधार पर ड्रोन के साथ काम करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही बाइक पर सवार 20 पुलिसकर्मी लगातार सड़क पर गश्त करेंगे। अगर ऐसी घटना होती है तो पुलिस आरोपी को ड्रोन कैमरे से पकड़ने की कोशिश करेगी, जिससे चेन स्नैचरों का बचना मुश्किल हो जाएगा। 

Tags: Surat