राजकोट : सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के प्रश्न पत्र 5 अप्रैल से परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन भेजे जाएंगे

पेपर लीक की घटना के बाद अधूरा रहेगा ऑनलाइन पेपर भेजने का सपना

राजकोट : सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के प्रश्न पत्र 5 अप्रैल से परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन भेजे जाएंगे

सौराष्ट्र के 132 विभिन्न केंद्रों में 51 हजार से अधिक अभ्यर्थियों की परीक्षा 

 सौराष्ट्र विश्वविद्यालय में पेपर लीक कांड के बाद ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने की परंपरा शुरू हुई। लेकिन अब तक इस तरह की सुरक्षित व्यवस्था नहीं हो सकी है। 5 अप्रैल से शुरू हो रही परीक्षा में पेपर ऑफलाइन भेजे जाएंगे। सौराष्ट्र विश्वविद्यालय द्वारा 5 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा की कार्ययोजना आज घोषित की गई। जिसमें कुल 51184 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिसमें सबसे ज्यादा 16293 छात्र बीकॉम सेमेस्टर-3 में शामिल होंगे। बेशक बीए सेमेस्टर-6 में 10901 और बीएससी सेमेस्टर-6 में 3011 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के परीक्षा कार्यक्रम

सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के परीक्षा कार्यक्रम के विवरण के संबंध में विश्वविद्यालय के परीक्षा निदेशक द्वारा बताया गया कि 5 अप्रैल से बीए, बीकॉम और बीएससी सेम-6 एक्सटर्नल और रेगुलर के अलावा एमए, एमकॉम और एमएससी सेम-4 एक्सटर्नल और रेगुलर, एमबीए, एमपीए, एमआरएसएमडब्ल्यू एम एमएससीआईटीएसडब्ल्यू एमएससीएमएस, एमएससी आईटी सेम-4 और साथ ही एमजेएमसी सेम-2, एलएलबी सहित 
सेम-4 की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बेशक 22 परीक्षाओं में परीक्षार्थियों की संख्या दो अंकों से नहीं बढ़ती है।

अप्रैल-2023 से सभी परीक्षा प्रश्नपत्र ऑनलाइन भेजे जाएंगे

सौराष्ट्र विश्वविद्यालय ने छह महीने पहले प्रश्न पत्र लीक का मुद्दा गर्म होने के बाद जीटीयू की तरह ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजना शुरू किया था। यह भी घोषणा की गई कि अप्रैल-2023 से सभी परीक्षा प्रश्नपत्र ऑनलाइन भेजे जाएंगे, लेकिन अनुपालन सुनिश्चित करने में परीक्षा विभाग की व्यवस्था फेल हो गई है। परीक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि पांच अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा के 10 फीसदी पेपर ऑनलाइन और 90 फीसदी पेपर ऑफलाइन भेजे जाएंगे। सौराष्ट्र के लगभग 132 परीक्षा केंद्रों में विभिन्न परीक्षाओं की अगली तिथियां आयोजित की जाएंगी। पर्यवेक्षक की नियुक्ति 27 से शुरू होगी। परीक्षा निदेशक ने कहा कि पेपर लीक न हो इसके लिए क्यूपीडीएस सिस्टम काम कर रहा है और सभी परीक्षाओं के प्रश्नपत्र धीरे-धीरे ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

Tags: Rajkot