कारोबार : हिंडनबर्ग रिसर्च की नई रिपोर्ट से एक और नामी कंपनी का हुआ बड़ा नुकसान

ब्लॉक इंक नाम की इस कंपनी के फाउंडर जैक डॉर्सी हैं

कारोबार : हिंडनबर्ग रिसर्च की नई रिपोर्ट से एक और नामी कंपनी का हुआ बड़ा नुकसान

हिंडनबर्ग रिसर्च की एक नई रिपोर्ट के बाद एक और कंपनी में हड़कंप मच गया है। इस कंपनी का नाम ब्लॉक इंक है और इसके फाउंडर जैक डॉर्सी हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट जारी होने के बाद जैक डोर्सी को बड़ा नुकसान हुआ। रिपोर्ट आने के एक दिन में उनकी संपत्ति घटकर 52.6 करोड़ डॉलर रह गई है।

इतने गिरे जैक डॉर्सी के ब्लॉक इंक के शेयर

ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, 11 फीसदी की गिरावट के बाद उनकी नेटवर्थ अब केवल 4.4 अरब डॉलर रह गई है। ब्लॉक इंक के शेयर गुरुवार को 22 प्रतिशत तक गिर गए। काम की बात करें तो ब्लॉक व्यवसायों और उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।

हिंडनबर्ग ने क्या किया खुलासा?

हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें दावा किया गया कि ब्लोक ने भुगतान में धोखाधड़ी की है। अनुमत उपयोगकर्ताओं के मीट्रिक को वृद्धिशील रूप से प्रस्तुत कर गलत तरीके से कमाई की। उसी समय, स्टॉक में हेरफेर किया गया और इसकी कीमत अधिक ली गई। इस कंपनी के शेयरों का मूल्यांकन 75 प्रतिशत से अधिक है। इससे जैक डोर्सी को 1 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है।

कंपनी ने क्या कहा?

कंपनी ने इन आरोपों का जवाब दिया है और सभी आरोपों का खंडन किया है। कंपनी ने कहा कि शॉर्ट सेलर्स के खिलाफ हम कानूनी कार्रवाई करेंगे। गौरतलब है कि जैक डोर्सी ट्विटर के को-फाउंडर रह चुके हैं। ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स का अनुमान है कि फर्म में उनकी हिस्सेदारी 3 अरब डॉलर है। हालांकि, एलोन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी में उनकी स्थिति $388 मिलियन की है।