सूरत : जल प्रवाह से खींची चली गई कोयला भरी बड़ी नौकाएं ओएनजीसी ब्रिज तक पहुंच गईं

हजीरा जेट्टी से छुटी हजारों टन कोयले से लदी थी नाव

सूरत : जल प्रवाह से खींची चली गई कोयला भरी बड़ी नौकाएं ओएनजीसी ब्रिज तक पहुंच गईं

पहेली बार पांच नावों को एक साथ खींचते देखा, बार्ज पुल के खंभों तक पहुंच चुका था, ब्रिज की सुरक्षा को लेकर सवाल खडा हुआ

अब कुछ दिनों से मौसम में बदलाव आया है। समुद्र में तेज हवा की लहरें उठ रही हैं। समुद्र में लहरों के करंट, हवा और पानी के वेग के कारण हजीरा जेटी पर विशालकाय कोयले के बार्ज (बडी नांव) रस्सियां ​​तोड़कर ओएनजीसी पुल के पास अटक गईं। ओएनजीसी पुल पर अटकी नौकाओं को देखने वाहन चालकों में उत्सुकता पैदा हो गई थी। दूसरी ओर बार्ज को सुरक्षित रूप से घाट तक ले जाने के लिए भरचक प्रयास किए जा रहे हैं।

कोयले से लदी नावें ओएनजीसी ब्रिज तक आ गईं

हजीरा जेटी पर विभिन्न कंपनियों के बार्ज बांधे गए हैं। जेटी के पास निजी कंपनी के बार्ज लगे हुए हैं। कई बार अत्याधिक हवा और पानी के वेग के कारण इस प्रकार के बार्ज जहाज की रस्सी टुट जाने से नदी में खिंचे चले आते है। अंत में वह ओएनजीसी ब्रिज पिलर के पास अटक कर रुक जाते है। अगर बार्ज की गति बहुत तेज हो तो वे ब्रिज से टकरा जाते हैं। ओएनजीसी पुल के पास कोयले से लदी लगभग पांच नावें देखी गईं।

इंडोनेशिया से आया कोयला नावों में लोड किया था

सूरत के हजीरा में बड़ी मात्रा में दूसरे देशों से कोयला आयात किया जाता है। आज ओएनजीसी पुल के पास बार्ज देखा गया। मगदल्ला बंदरगाह पर इंडोनेशिया से आया कोयला इन बार्ज पर उतार जा रहा था। तेज हवा के साथ 5 नावें ओएनजीसी पुल के नीचे आ गईं। ओएनजीसी पुल के नीचे कोयले से लदी नावें आपस में टकरा गईं। हालांकि, इस बात की जांच की जाएगी कि बार्ज ब्रिज के खंभे से टकरया था या नहीं। स्थानीय लोगों के मुताबिक अगर यह बार्ज पुल से टकराय है तो इससे ब्रिज की स्टेबिलिटी को परेशानी हो सकती है। अतीत में ऐसी कई त्रासदी हुई हैं जहां बड़े जहाज ओएनजीसी पुल से टकराने से पुल क्षतिग्रस्त हो गया था। हालांकि अब इसकी गहराई से जांच की जाएगी।

Tags: Surat