सूरत :  वेसु में नवनिर्मित भवन में काम कर रहे बाल मजदूर की मौत 

6 फीट की ऊंचाई से गिरे मजदुरी की मौत से सुरक्षा उपकरणों पर उठे सवाल 

सूरत :  वेसु में नवनिर्मित भवन में काम कर रहे बाल मजदूर की मौत 

वेसु, वीआईपी रोड पर राजहंस क्रेमा बिल्डिंग के ब्रेकर मशीन में काम कर रहे बाल मजदूर की गिरने से मौत हो गई

सूरत शहर के वेसु इलाके में वीआईपी रोड पर राजहंस क्रेमा बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर से गिरकर एक बाल मजदूर की मौत हो गई। फिलहाल इस मामले में अलथान पुलिस ने दुर्घटना का मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच कर रही है। ग्राउंड फ्लोर पर काम करने के दौरान गिरने से मौत हो गई। निर्माण स्थल पर ठेकेदार और पर्यवेक्षक बिना आईडी प्रूफ के श्रमिकों को काम पर रखते हैं।

अल्प इलाज के बाद मौत

निर्माण स्थल पर ठेकेदार और पर्यवेक्षक बिना आईडी प्रूफ के श्रमिकों को काम पर रखते हैं और उन्हें सुरक्षा उपकरण प्रदान नहीं करते हैं। और जब ऐसी घटना होती है तो काम करने वाले मजदूरों की मौत हो जाती है। इस घटना में भी सुपरवाइजर की लापरवाही के कारण 16 वर्ष की आयु होने के बावजूद कर्मचारी को काम पर रखा गया और सुरक्षा उपकरण नहीं दिया गया। अब देखना यह होगा कि इस मामले में सुपरवाइजर और ठेकेदार को अलथान पुलिस गिरफ्तार करती है या नहीं। फिलहाल इस मामले में अलथान पुलिस ने दुर्घटना का मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच कर रही है। गंभीर रुप से घायल बाल मजदूर को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां कुछ देर इलाज के बाद उसकी मौत हो गई।

गिरने से सिर में चोट आई है

इस संबंध में थाने के पुलिस उपनिरीक्षक वी. के. पाटिल ने कहा कि लड़का काम पर आया था। जो वीआईपी रोड पर राजहंस क्रेमां नवनिर्मित भवन में काम कर रहा था। वहां से वह छह फुट की ऊंचाई से सिर के बल गिरने पर गंभीर रुप से घायल हुआ था। इसलिए उसे तुरंत एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां कुछ देर इलाज के बाद उसकी मौत हो गई। फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया कराई है। मृतक बाल मजदूर था लेकिन फिलहाल मामले की आगे जांच  चल रही हैं। उसकी उम्र करीब 16 साल है।

ब्रेकर मशीन चलाते समय  गिर गया

इस संबंध में राजहंस क्रेमां बिल्डिंग के सुपरवाइजर संदीप आरिवाला ने बताया कि बच्चे का  नाम कल्पेश है। जब वह मेरे पास काम के लिए आया तो मैंने उससे पूछा कि तुम्हारी उम्र क्या है। उसने अपनी उम्र 18 वर्ष बताई। ब्रेकर मशीन चलाते समय उसे चोट आई थी। उसके साथ एक अन्य व्यक्ति भी काम कर रहा था लेकिन वह भी नहीं जानता कि वह कैसे गिरा।  6 फीट की ऊंचाई से ही गिरा था।

पहले काम कर रहा था इसलिए सबूत नहीं मांगा : सुपरवाईजर

सुपरवाईजर ने कहा कि जब भी मजदुरों से काम कराते हैं तो हम हमेशा उन्हें सुरक्षा उपकरण प्रदान करते हैं। हम उन्हें यह भी बताते हैं कि सुरक्षा उपकरण कहां से प्राप्त करें। मैं यह नहीं कह सकता कि मेरी ओर से कोई लापरवाही हुई है या नहीं। क्योंकि वह तीन दिनों से काम के लिए आ रहा है। उसे पता था की सुरक्षा उपकरण कहां से लेने है मगर उसने ऐसा नहीं किया। उसे शायद एहसास हो गया होगा कि 6 ‌फिट की सामान्य उंचाई से काम करना है तो सुरक्षा उपकरण क्यों पहनें। उसका भाई पहले काम करता था। इसलिए मैंने उनसे सबूत नहीं मांगा और वह होली के बाद आने लगे।

बच्चा पिछले छह माह से सूरत में रह रहा था

मृतक राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के बोरीपी गांव का रहने वाला है। इस संबंध में मृतक कल्पेशभाई चारपोटा के पिता ने कहा कि बालक काम पर आया था और ब्रेकर मशीन चला रहा था। कल मशीन चलाते समय वह गिर गया। उसे अस्पताल ले जाया गया और वहां उनकी मौत हो गई। उनका पूरा परिवार गांव में रहता है। बड़ा लड़का भी इसी साइट में काम करता था। लेकिन गांव में खेती होने के कारण वह गांव आ गया और कल्पेश को सूरत भेज दिया। कल्पेश पिछले छह महीने से अपने भाई के साथ सूरत में रह रहा था।

Tags: Surat