जानिए कब हुई थी दुनिया की सबसे बड़ी चोरी! जब दो नकली पुलिस वालों ने उड़ाया 40 अरब का माल

आज से 33 साल पहले 18 मार्च 1990 को बोस्टन के इसाबेला स्टीवर्ट गार्डन म्यूजियम में हुई थी ये चोरी

जानिए कब हुई थी दुनिया की सबसे बड़ी चोरी! जब दो नकली पुलिस वालों ने उड़ाया 40 अरब का माल

आपने धूम 2 देखी होगी तो आपने उसमें देखा होगा कि कैसे उसमें हृतिक रोशन भेष बदल-बदलकर बड़ी-बड़ी चोरियां करता था। पर क्या आपको पता है ऐसी चोरियां असल में भी हो चुकी हैं! आज से 33 साल पहले 18 मार्च 1990 को बोस्टन के इसाबेला स्टीवर्ट गार्डन म्यूजियम में एक बड़ी चोरी हुई थी। और इस वजह से अमेरिका में बवाल मच गया था। इस चोरी में संग्रहालय से 13 से अधिक कलाकृतियों की चोरी हुई थी। इन कलाकृतियों की कीमत करीब 40 अरब डॉलर आंकी गई है। ना तो इस घटना का चोर अभी तक पकड़ा गया है और न ही चोरी की गई कोई भी वस्तु बरामद हुई है। गार्डन म्यूजियम में हुई इस चोरी को दुनिया की सबसे बड़ी चोरी में से एक माना जाता है।

उसने फर्जी पुलिसकर्मी बनकर दिया चोरी को अंजाम

आपको बता दें कि 18 मार्च, 1990 की सुबह, बोस्टन में इलाबेला रिज़ॉर्ट गार्डन संग्रहालय में दो नकली पुलिस अधिकारी दाखिल हुए। इसके बाद उसने संग्रहालय के अंदर दो सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया और फिर उन्हें बांध दिया गया। इसके बाद ये दोनों म्यूजियम से 13 कलाकृतियां चुराकर फरार हो गए। चोरी की गई कलाकृतियों में रेम्बेंट, मानेट, डेगास और वर्मीर जैसे मूल्यवान कार्य चोरी हो गए, जिनकी कीमत लगभग 40 अरब रुपये आंकी जा रही है।

एक करोड़ का इनाम रखा गया है

म्यूजियम में चोरों के बारे में जानकारी देने वाले को 10 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की गई है। आज सात साल बाद इसे बढ़ाकर 50 लाख डॉलर यानी 80 करोड़ कर दिया गया है। इस कीमती कलाकृति की वापसी के लिए एक बड़ा इनाम रखा गया है। चोरी हुए 33 साल हो गए हैं, लेकिन अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है।

Tags: Feature