राजकोट : शहर में बन सकता है इमिटेशन ज्वेलरी पार्क, मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

राजकोट में प्रस्तावित इमिटेशन ज्वैलरी पार्क में कुल अनुमानित निवेश लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत वाली करीब 700 इकाइयां हो सकती हैं

राजकोट : शहर में बन सकता है इमिटेशन ज्वेलरी पार्क, मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

राजकोट शहर इमिटेशन ज्वेलरी पार्क (नकली आभूषणों) का केंद्र है। शहर में आया नकली आभूषणों का बाजार एशिया का सबसे बड़ा बाजार है और यहां के नकली आभूषणों को देश-विदेश में भेजा जाता है। इस उद्योग को मध्यम एवं लघु उद्योग तथा कुटीर उद्योग के रूप में जाना जाता है। इस उद्योग को वैश्विक दर्जा दिलाने के लिए राजकोट में इमिटेशन ज्वैलरी पार्क बनाने की मांग की है। इसी काम के लिए राजकोट इमिटेशन मार्केट एसोसिएशन विधायक उदय कांगड़ के साथ मुख्यमंत्री के पास पहुंचा और पार्क की तत्काल स्वीकृति की मांग की।

नकली उद्योग से संबंधित प्रमुख मुद्दे

आपको बता दें कि राजकोट इमिटेशन मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से मुलाकात करते हुए इमिटेशन ज्वैलरी पार्क बनाने के लिए 2 लाख वर्ग मीटर जगह की मांग की। राजकोट में प्रस्तावित इमिटेशन ज्वैलरी पार्क में कुल अनुमानित निवेश लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत वाली करीब 700 इकाइयां हो सकती हैं। राजकोट में प्रस्तावित नकली आभूषण पार्क राजकोट जिले और उसके आसपास के लगभग 6-7 लाख लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।

इमिटेशन पार्क से क्या होगा फायदा?

ध्यान देने वाली बात है कि राजकोट में प्रस्तावित नकली आभूषण पार्क दुनिया भर में निर्यात के बड़े अवसर पैदा करेगा और चीन और अन्य देशों में सबसे बड़े नकली आभूषण निर्माताओं के साथ सफलतापूर्वक प्रतिस्पर्धा करेगा। नकली आभूषण निर्यात के अवसरों के कारण हमारा देश भारी विदेशी मुद्रा अर्जित करेगा। नकली राजकोट उद्योग से 10 देशों को बहुत बड़ी मात्रा में निर्यात करने की उम्मीद है, जिससे सरकार को बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा प्राप्त होगी। इसके अलावा रोजगार के भी पर्याप्त अवसर मिलेंगे।

6 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे

राजकोट का इमिटेशन ज्वेलरी पार्क रोजगार के बहुत सारे अवसर प्रदान करता है। यह बड़ी संख्या में उन महिलाओं को रोज़ी रोटी प्रदान करता है जो घर सँभालते हुए अपने खाली समय में रोजगार करने का मौंका तलाश करती हैं। उद्योग राजकोट में लगभग 4 से 5 लाख लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है। जो 5 लाख पुरुषों में लगभग 3 लाख महिलाओं को रोजी रोटी उपलब्ध करा रहा है।

सरकार ने प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी करने का दिया आश्वासन- जिग्नेश शाह

इस बारे में इमिटेशन ज्वेलरी एसोसिएशन के अध्यक्ष जिग्नेश शाह ने बताया कि इससे पहले सरकार के सामने एक प्रेजेंटेशन दिया गया था। सरकार इमिटेशन ज्वेलरी पार्क के प्रति सकारात्मक है, मुख्यमंत्री के समक्ष एक बार फिर प्रस्तुति दी गई है। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि इस प्रस्ताव को जिस भी स्तर से आगे बढ़ाया जाएगा और जल्द ही इमिटेशन ज्वेलरी पार्क स्थापित करने की दिशा में प्रगति की जाएगी।