बॉलीवुड : 13 साल की उम्र में केले के तने से बिजली पैदा करने वाले वैज्ञानिक पर बन रही हैं फिल्म, नाम रहेगा ‘बनाना बॉय’

केले के तने पर शोध कर ऐसा पल्प तैयार कर रहे हैं गोपाल जिससे बन सकती है प्लेट और थाली

बॉलीवुड : 13 साल की उम्र में केले के तने से बिजली पैदा करने वाले वैज्ञानिक पर बन रही हैं फिल्म, नाम रहेगा ‘बनाना बॉय’

भागलपुर के बनाना बॉय के रूप में प्रसिद्धि पाने वाले युवा वैज्ञानिक गोपाल ने 13 साल की उम्र में केले के तने से बिजली पैदा कर दुनिया को चौंका दिया था। अब गोपाल केले के तने पर शोध कर ऐसा पल्प तैयार कर रहे हैं, जिससे प्लेट थाली बनती है। साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक पर अभी वो काम कर रहे हैं।  गोपाल वर्तमान में एवन पेफ्को नामक कंपनी में वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत हैं। गोपाल ने अब तक कई अविष्कार किया है।

नासा ने दिया नौकरी का प्रस्ताव, गोपला जी ने ठुकराया

आपको बता दें कि गोपाल जी के प्रशंसकों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम शामिल है। उन्होंने न केवल उनके शोध की सराहना की बल्कि 2017 में अहमदाबाद में इनोवेटिव फाउंडेशन को भी भेजा। गोपाल को भारत सरकार के संस्कृत मंत्रालय द्वारा 40 यूथ आइकॉन में शामिल किया गया था। नासा में काम करना हर किसी का सपना होता है लेकिन देश के लिए काम करने के लिए गोपालजी ने नासा के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया।

गोपालजी पर बन रही है बायोपिक,नाम ‘बनाना बॉय’

गोपालजी ने कहा कि उनका जीवन संघर्षपूर्ण रहा है। उनका जन्म एक छोटे से घर में हुआ था और उन्होंने सामान्य शिक्षा प्राप्त की और उसमें बड़े शोध करने लगे। इस वजह से अब गोपाल जी की बायोपिक पर बॉलीवुड फिल्म बन रही है। और उसका नाम बनाना बॉय रखा जाएगा।गोपाल के परिवार में उनके माता-पिता, दो बहनें व बहनोई है, जिसे गोपाल अपनी सफलता का श्रेय देते हैं।

बचपन से ही मेहनती थे गोपाल

गौरतलब है कि गोपालजी के पिता प्रेम रंजनकुमार किसान है। वह अपने बेटे की सफलता से बेहद खुश हैं। उनके मुताबिक गोपाल बचपन से ही मेहनती थे। उन्होंने एक छोटे से घर में पढ़ाई की और अब देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

Tags: Bollywood