सूरत :  बोर्ड परीक्षा से तीन दिन पहले छात्र द्वारा किए गए कारनामे ने सभी को हैरान कर दिया

परिक्षार्थी ने दो दिन पूर्व ही ज्वैलरी शो रूम में चोरी की वारदात को दिया था अंजाम

सूरत :  बोर्ड परीक्षा से तीन दिन पहले छात्र द्वारा किए गए कारनामे ने सभी को हैरान कर दिया

बाल आरोपी के भविष्य का खयाल रखते हुए पुलिस ने परीक्षा तक माता पिता की निगरानी में ही रखा

राज्य भर में 14 मार्च से 10वीं गुजरात बोर्ड की परीक्षा चल रही है, वहीं सूरत के कक्षा 10वीं के एक छात्र के बारे में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। तीन दिन पहले 12 मार्च की रात को तस्करों ने सूरत के कडोदरा स्थित एक ज्वेलरी शोरूम से 5 लाख रुपये चुरा लिए। इस मामले में आरोपी कक्षा 10 का  छात्र पाया गया है। पुलिस इस असमंजस में थी कि बोर्ड की परीक्षा देने वाले चोर को गिरफ्तार किया जाए या नहीं और अंत में बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षा होने तक उसके माता पिता के पास ही निगरानी में रखने का निर्णय लिया।  

सूरत जिले के एलसीबी सूत्रों से पता चला है कि 12 मार्च की देर रात कडोदरा में तस्करों ने मोनिका ज्वैलर्स पर धाबा बोला। सीसीटीवी में नजर आए दोनों आरोपियों ने शो रूम में रखे सोने-चांदी के जेवरात समेत करीब 5 लाख रुपये की चोरी कर ली। घटना की जानकारी होने पर मौके पर पहुंचे कडोदरा के पीआई आर.एस. पटेल सहित उच्चाधिकारियों द्वारा लुटेरों को पकड़ने का प्रयास किया गया।

प्रारंभिक जांच के दौरान पुलिस द्वारा आसपास के इलाकों में सीसीटीवी कैमरों के आधार पर सघन जांच अभियान चलाया गया और अंत में खुलासा हुआ कि इस मामले में शामिल आरोपियों में एक बच्चा आरोपी है। आरोपी रवि (बदला हुआ नाम) व वरली निवासी दिनेश को हिरासत में लिया गया है। जिसमें रवी कक्षा 10वीं की परीक्षा दे रहा था यह जानकर पुलिस भी हैरान रह गई। मूल पाली गांव के दोनों निवासियों को हिरासत में लिया गया है।

छात्र ने मजे के लिए चोरी की

पुलिस ने जब बाल आरोपी समेत दोनों आरोपियों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि महंगे मोबाइल और कपड़े के शौक को पूरा करने के लिए ही उन्होंने चोरी की है। जैसा कि ज्ञात है कि रवि वर्तमान में 10वीं कक्षा में पढ़ता है, उसके भविष्य को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने उसे बाल सुधार गृह भेजने के बजाय 10वीं की परीक्षा पूरी होने तक उसके माता-पिता के पास बंदोबस्त के तहत रखने का फैसला किया है।

एक साल पहले भी दुकान से छह लाख की चोरी की थी

कडोदरा में ज्वैलर्स के यहा चोरी के आरोप में गिरफ्तार बाल आरोपी रवि और किशन साथ रहते हैं और एक ही स्कूल में पढ़ते हैं। पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक पूछताछ में इन दोनों आरोपियों ने बताया कि एक साल पहले घर के पास स्थित एक दुकान से छह लाख रुपये चोरी की थी।इस बारे में जानकर पुलिस भी हैरान रह गई। हालांकि, आगे की जांच में पता चला कि दुकानदार ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई थी।

उसने पिता को यह कहकर दो लाख दिए कि वह खेल में पैसे जीता है

मजदूर परिवार के इन दोनों आरोपितों द्वारा ज्वेलर्स से चोरी कर पिता को दो लाख रुपये दिए गए। जब पुलिस ने उसके पिता से जिरह की तो खुद पिता के पैरों तले से जमीन खिसक गई। पलसाना जीआईडीसी में काम करने के दौरान उसके पिता ने कहा कि पैसे देते समय इन दोनों आरोपियों ने उसे बताया कि उसने खेलों में पैसे जीते हैं। हालांकि जब पुलिस ने शेष राशि के बारे में पूछताछ की तो उन्होंने कहा कि उन्होंने इसे मोबाइल और कपड़ों पर खर्च किया था।

आरोपी बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया 

पूरे प्रकरण में जिला पुलिस अधीक्षक हितेश जॉयसर ने कहा कि ज्वेलर से चोरी करने के आरोपियों में से एक आरोपी बच्चा है। बाल आरोपी कक्षा 10 की परीक्षार्थि होने से परीक्षा पुरी होने तक पुलिस ने उसे उसके माता-पिता की हिरासत में रखने का फैसला किया है। बाल आरोपी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षा संपन्न होने के बाद बाल आरोपी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई कर बाल सुधार गृह भेजा जाएगा।

Tags: Surat