सूरत : नगर निगम का पे एंड पार्क या फूड जोन? वराछा सीता नगर पे एंड पार्क से खाने-पीने के लॉरीयां जब्त

पे एंड पार्क का ठेका लेने के बाद मकसद बदलने वाले ठेकेदारों पर कार्रवाई हो

सूरत : नगर निगम का पे एंड पार्क या फूड जोन? वराछा सीता नगर पे एंड पार्क से खाने-पीने के लॉरीयां जब्त

शहर के दूसरे पे एंड पार्कों से भी ऐसा दबाव हटाया जाए, सभी पे एन्ड पार्कों को सिर्फ पार्किंग के लिए खोले जाने की मांग 

ट्रैफिक की समस्या कम करने के लिए सूरत नगर निगम द्वारा ठेके पर दिए जाने वाले पे और पार्कों के कारण आवागमन में परेशानी हो रही है। नगर पालिका द्वारा पे एंड पार्क की घोषणा के बाद लोगों को खाने-पीने के ट्रक, वाहन व व्यवसायियों के दबाव के कराण लोगों को अपने वाहन सड़क पर ही खड़े करने पड़ रहे हैं। ऐसे पे एन्ड पार्कों के ठेकेदारों के खिलाफ नगर निगम प्रशासन द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने से यातायात की समस्या विकराल हो रही है। 

हालांकि वराछा जोन ने पे एन्ड पार्कों पर से दबाव कम करना शुरू कर दिया है। लगातार दूसरे दिन वराछा जोन ने किरण चौक के बाद सीता नगर फ्लाईओवर के नीचे पे एंड पार्क से खाने-पीने के सामान की गाड़ियां हटा दी हैं। यदि वराछा जोन पे एंड पार्क से व्यावसायिक दबाव को दूर कर सकता है, तो अन्य जोन द्वारा ऐसी कार्रवाही क्यों नहीं की जा रही हैं? साथ ही सभी पे और पार्कों को सिर्फ पार्किंग के लिए खोले जाने की मांग की जा रही है।

सूरत नगर निगम ने भी पे एंड पार्क की घोषणा की है और शहर में पार्किंग और यातायात की समस्याओं को हल करने के लिए ठेके दिए हैं। कुछ जगहों पर पे एन्ड पार्क का प्रबंधन अच्छी तरह से किया जाता है लेकिन कुछ पे एन्ड पार्क विवाद का केंद्र बन रहे हैं।

सूरत के कई पे एन्ड पार्क में कारोबारी द्वारा दबाव की शिकायत मिल रही हैं। दो दिन पहले वराछा जोन के किरण चौक पे एन्ड पार्क में आइस डिश व अन्य फास्ट फुड के लॉरीया खड़े किए जाने की शिकायत के बाद वराछा जोन ने सख्ती दिखाई और इस दबाव को दूर कर पार्किंग शुरू कर दी।

उसके बाद शिकायत मिली कि वराछा क्षेत्र में सीतानगर फ्लाईओवर के नीचे भी पे एंड पार्क में खाने-पीने की लॉरी खड़ी कर रखी है और उनसे पैसे वसूल रहे हैं। यह शिकायत मिलने के बाद वराछा जोन ने सीता नगर फ्लाई ओवर ब्रिज के नीचे पे एंड पार्क में खड़ी खाने-पीने की लॉरियों को तत्काल जब्त कर लिया है और ठेकेदार को निर्देश दिया है कि वाहनों को पे एंड पार्क में खड़ा किया जाए।

पे एंड पार्क में व्यवसायिक दबाव होने की शिकायत के बाद नगर पालिका के वराछा जोन ने खाद्य एवं पेय पदार्थ के लॉरियों को हटाकर तत्काल पे एंड पार्क में वाहनों की पार्किंग शुरू कर दी है। नगर पालिका के अठवा व रांदेर जोन समेत अन्य जोन में पे एंड पार्क अभी भी व्यावसायीक दबाव हैं।

लोग सड़कों पर वाहन पार्किंग कर पे एन्ड पार्क में खाने-पीने के लिए जा हो रहे हैं, जिससे ट्रैफिक की समस्या बढ़ रही है। अगर वराछा जोन पे एंड पार्क से व्यावसायिक दबाव हटा सकता है तो अन्य जोन से भी ऐसा दबाव हटाया जाए। इसलिए ऐसे सभी पे एंड पार्क की जांच कर दबाव हटाने की मांग की जा रही है।

Tags: Surat