भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट : तीसरे दिन का खेल हुआ समाप्त, गिल ने जड़ा शतक, कोहली अर्धशतक बनाकर क्रीज पर मौजूद

भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट : तीसरे दिन का खेल हुआ समाप्त, गिल ने जड़ा शतक, कोहली अर्धशतक बनाकर क्रीज पर मौजूद

ड्रा की ओर अग्रसर हो रहा हैं सीरीज का आखरी टेस्ट, तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 289/3

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का अंतिम मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस टेस्ट में मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस सीरीज के सारे टेस्ट तीसरे दिन तक खत्म हो गए जबकि ये टेस्ट अब अपने चौथे दिन तक पहुंच गया है। मैच की परिस्थितियों को देखते हुए इस मैच का परिणाम किसी भी टीम के पक्ष में जाता नजर नहीं आ रहा है। भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 191 रन पीछे है और उसके सात विकेट शेष हैं।

क्या रहा अब तक मैच का हाल

अब तक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में ख्वाजा के 180 और ग्रीन के 114 रनों की मदद से 480 का स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने छह विकेट लेकर कंगारू टीम की पारी को समेटा। जिसके जवाब में भारत तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 289 रन बना चुकी है जबकि उसके 3 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। भारत की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल रहे। गिल ने इस मैच में शानदार शतक लगाया। ये गिल के टेस्ट करियर का दूसरा शतक हैं।

गिल ने ली ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की क्लास

दूसरे दिन के अपने स्कोर से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने संभलकर खेलना शुरू किया। भारत को 74 के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। मैथ्यू कुह्नेमैन ने रोहित को चलता किया। रोहित 58 गेंदों में 35 रन बना सके। इसके बाद शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने पारी को संभाला। इसी बीच शुभमन गिल ने 194 गेंदों पर टेस्ट करियर का अपना दूसरा शतक जड़ा। शुभमन ने टेस्ट करियर का पहला शतक बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। उसी ओवर में पुजारा 121 गेंदों में तीन चौके की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए। पुजारा ने शुभमन के साथ दूसरे विकेट के लिए 248 गेंदों में 113 रन की साझेदारी निभाई। इसके बाद 245 रन के स्कोर पर भारत का तीसरा विकेट गिरा है। शुभमन गिल 235 गेंद में 128 रन बनाकर नाथन की गेंद पर आउट हुए। जडेजा और कोहली के बीच 44 रन की साझेदारी हो चुकी है। ये दोनों मैच के चौथे दिन बड़ी साझेदारी कर टीम इंडिया को बेहतर स्थिति में जाना चाहेंगे।

कोहली- रोहित ने बनाया रिकॉर्ड

इस मैच में विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में भारत में 4000 रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। घरेलू जमीन पर टेस्ट में 4000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर और वीरेन्द्र सहवाग यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। वहीं भारत के कप्तान रोहित शर्मा चौथे मुकाबले में 21 रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17000 रन पूरे कर लिए हैं। वह ऐसा करने वाले भारत के 7वें और कुल 28वें खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा से पहले सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग इस लिस्ट में अपनी जगह बना चुके हैं।

Tags: Australia