सूरत : दोहरे मौसम ने बढ़ाई बीमारी,  सिविल अस्पताल में सर्दी, खांसी और वायरल बुखार के मामले

बच्चों में भी वायरल फीवर के मामले बढ़ रहे हैं 

सूरत : दोहरे मौसम ने बढ़ाई बीमारी,  सिविल अस्पताल में सर्दी, खांसी और वायरल बुखार के मामले

सूरत के सिविल अस्पताल में वायरल संक्रमण के मरीजों की लंबी कतारें देखी गईं

सूरत के लोग पिछले कुछ दिनों से दोहरा मौसम झेल रहे हैं और इसके साथ ही मानसून का असर भी शहर में देखने को मिला। सूबह और रात में ठंड हवाओं के साथ दोपहर में तेज धुप से लोग विचिक्ष मौसम का अनुभव कर रहे है। जिससे शहर में सर्दी, खांसी व वायरल फीवर के कई मामले एकाएक सामने आ रहे हैं। सूरत सिविल अस्पताल में ऐसे मरीजों का तांता लगा हुआ है।

डबल सीजन ने बीमारी को बढ़ाया

सूरत शहर में हाल ही में बिन मौसम बारिश से प्रभावित हुआ था और अब मौसम बदल गया था। अभी भी शहर दो मौसमों का अनुभव कर रहा है, गर्म और ठंडा। एक तरफ जहां लोग गर्मी और ठंड के मौसम का सामना कर रहे हैं वहीं कुछ दिनों पहले मौसम ने करवट ली और शांत हो गया। वर्तमान में लोगों को सुबह ठंड और दोपहर में गर्मी का दोहरा मौसम झेलना पड़ रहा है। मौसम में इस तरह के बदलाव के कारण सूरत में वायरल संक्रमण के मामलों में अचानक से इजाफा हो रहा है। जिससे डबल सीजन ने शहर में अचानक बीमारी की रफ्तार बढ़ा दी है, जिससे शहरवासी परेशान हैं।

सिविल अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें

सिविल अस्पताल में प्रतिदिन वायरल संक्रमण के अधिक मरीज आ रहे हैं। सिविल में सर्दी, खांसी और वायरल फीवर से पीड़ित मरीजों की लंबी कतारें देखी गईं। ज्ञात हो कि सिविल अस्पताल में प्रतिदिन 70 से अधिक मामले केवल वायरल संक्रमण के सामने आ रहे हैं।

लोगों को प्राथमिक उपचार की जरूरत है

सिविल अस्पताल के अधीक्षक गणेश गोवेकर ने कहा कि बिन मौसम बारिश के बाद अब मौसम बदल गया है। जिससे वायरल इंफेक्शन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। वायरल संक्रमण के मामलों से बचने के लिए लोगों को मास्क पहनना चाहिए, ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि वायरल संक्रमण के मामलों में सर्दी, खांसी, बुखार आदि लक्षण देखे जा रहे हैं। लोगों को बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक्स लेने से बचना चाहिए। ऐसे में बढ़ते मामलों से मरीज परेशान हो रहे हैं लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। यह सिजनल बिमारी है उपचार के लिए सावधान रहना जरूरी है। 

Tags: Surat