सूरत : मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए चौक बाजार में 200 साल पुराने चर्च के प्रार्थना हॉल को तोड़ा गया 

चर्च के ट्रस्टियों की सहमति से हो रही है तोड़फोड़, मेट्रो ने भी दिया मुआवजा

सूरत : मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए चौक बाजार में 200 साल पुराने चर्च के प्रार्थना हॉल को तोड़ा गया 

मेट्रो स्टेशन के निर्माण हेतू जगह की जरूरत होने पर जगह का अधिग्रहण किया गया

सूरत शहर में मेट्रो संचालन के दौरान चौक बाजार में 200 साल पुराने चर्च के प्रार्थना कक्ष को तोड़ दिया गया। शहर में 200 साल  पुराने चर्च की का प्रार्थना हॉल ध्वस्त होने से यह मुद्दा लोगों के बीच चर्चा का विषय बनता जा रहा है। लेकिन पता चला है कि मेट्रो ने चर्च के ट्रस्टियों की सहमति से मुआवजा देकर तोड़-फोड़ शुरू कर दी है।

सूरत शहर में मेट्रो के संचालन को लेकर कई तरह के विवाद सामने आ रहे हैं। शहर में मेट्रो के संचालन के कारण कई सड़कों को खोदा जा रहा है और सड़कों को बंद किया जा रहा है, और यातायात एक बड़ी समस्या बन रही है। इसके अलावा जीएमआरसी द्वारा इन संपत्तियों को गिराए जाने या मेट्रो मार्ग के अंतर्गत आने वाले कोट क्षेत्र में कई अन्य परियोजनाओं के स्थानांतरण के कारण भी विवाद उत्पन्न हो रहा है।

सूरत शहर के लिए मेट्रो परियोजना बहुत महत्वाकांक्षी है और इसका काम भी जोरों पर चल रहा है और अगले साल तक एक चरण शुरू करने की कवायद की जा रही है। मेट्रो रेल सूरत शहर में दो चरणों में चलेगी जिसमें पहला रूट ड्रीम सिटी से सरथाना तक जबकि फेज दो रूट सरोली से भेसान तक है।

शहर के कोट क्षेत्र की भारी ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए मेट्रो भविष्य में फायदेमंद हो सकती है। सूरत रेलवे स्टेशन से चौक बाजार जो कि सूरत शहर का भीड़भाड़ वाला इलाका है, इर रास्ते पर भी मेट्रो की योजना बनाई गई है। कोट क्षेत्र में मेट्रो संचालन के लिए जगह की कमी के कारण कई संपत्तियों को तोड़ा या स्थानांतरित किया जा रहा है। पिछले दिनों टावर रोड पर मोची की चाल तोड़ दिए जाने पर भी भारी विवाद हुआ था। 

 चौक बाजार में 200 साल पुराना चर्च इस समय चर्चा का विषय बन रहा है क्योंकि मेट्रो के लिए आज से तोड़ा जा रहा है। मेट्रो अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक चर्च के ट्रस्टी से समझौता कर लिया गया है और चर्च को गिराने के लिए मुआवजा भी दे दिया गया है, जिसके बाद तोड़-फोड़ की कार्रवाई की गई है।

Tags: Surat