सूरत :  ब्रेनडेड घोषित अंकलेश्वर के युवक का सिविल अस्पताल में अंग दान

सूरत सिविल का पहला अग्न्याशय दान

सूरत :  ब्रेनडेड घोषित अंकलेश्वर के युवक का सिविल अस्पताल में अंग दान

मुस्लिम युवक के अंगदान से रंगी दूसरों की जिंदगी 

अंकलेश्वर के एक 27 वर्षीय मुस्लिम युवक को बाइक दुर्घटना में सिर में गंभीर चोट लगने के कारण इलाज के लिए सूरत के अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। जहां डॉक्टर ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया तो परिवार को अंगदान करने के लिए राजी किया।

परिजन युवक के अंगदान के लिए राजी हो गए। चार अंगों को दान किया गया जिसमें युवक के दो गुर्दे, एक लीवर और एक अग्न्याशय प्राप्त हुआ। जिसमें से अब तक  सिविल अस्पताल में पहली बार पैंक्रियाज ऑर्गन डोनेट किया गया है।

बाइक की टक्कर से युवक ब्रेन डेड हो गया

सूरत के सिविल अस्पताल से एक ब्रेन डेड मरीज के अंगों का दान किया गया है। अंकलेश्वर के कोसमाड़ी गांव में रहने वाला 27 वर्षीय युवक सद्दाम खमीशा पठान अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए रिक्शा चलाता था। बीते शनिवार को सद्दाम पठान बाइक से जा रहा था इसी बीच हादसा हो गया। हादसा कोन गांव बस स्टैंड के पास वालिया रोड पर युवक की बाइक फिसलने से हुआ। जिसमें सिर में गंभीर चोट लगने के कारण उसे देर रात सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां दो दिन के इलाज के बाद सद्दाम पठान को सोमवार देर रात सिविल डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया।

सिविल प्रशासन द्वारा परिवार को अंगदान के लिए राजी किया गया

27 वर्षीय मुस्लिम युवक सद्दाम पठान को सिविल न्यूरोसर्जन ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया और परिवार को उसके अंगों को दान करने के लिए राजी किया। युवक के अंग डॉक्टरों के माध्यम से दूसरों के काम आ सकते हैं और नया जीवन दे सकते हैं। इसके बारे में समझाने के बाद परिजन अंगदान के लिए तैयार हो गए।

चार अंग दान किए गए

युवक के परिजनों को अंगदान करने की डॉक्टरों की सहमति के बाद डॉक्टर की तैयारी शुरू कर दी गई। तब ब्रेन डेड सद्दाम पठान चार लोगों को नया जीवन दे सकता है इस लिए परिवार ने अंग दान कर दिया। सद्दाम पठान के चार अंग सिविल प्रशासन को दान कर दिए गए थे।  दो गुर्दे, एक जिगर और एक अग्न्याशय दान किया गया जिससे चार लोगों को मिलेगा नया जीवन।

सिविल में पहली बार अग्न्याशय दान किया गया

ब्रेन डेड सद्दाम पठान द्वारा चार अंगों के दान के बारे में सिविल अधिक्षक गणेश गोवेकर ने कहा कि सिविल से अब तक कुल 19 रोगियों के अंग दान किए जा चुके हैं। सिविल में अब तक पहली बार अग्न्याशय दान किया गया है। अब तक हृदय, किडनी, आंख सहित विभिन्न अंगों का दान प्राप्त हो चुका है। लेकिन यह पहली बार है कि किसी नागरिक द्वारा अग्न्याशय दान किया गया है।