गुजरात : सरकार के प्रशासन में एक साथ 2531 नए कर्मयोगी जुड़े

गुजरात : सरकार के प्रशासन में एक साथ 2531 नए कर्मयोगी जुड़े

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से नवनियुक्त उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र अर्पित करने का गौरवशाली समारोह सम्पन्न

मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल ने स्पष्ट रूप से कहा है कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में विकसित हुई गुड गवर्नेंस की परिपाटी से गुजरात में पारदर्शी एवं समयबद्ध ढंग से और जिन्हें देय है, उन उम्मीदवारों की भर्ती का कॉन्सेप्ट अपनाया है। श्री पटेल गुजरात सरकार के विभिन्न संवर्गों में नियुक्ति के लिए चयनित 2531 उम्मीदवारों को सोमवार को महात्मा मंदिर में नियुक्ति पत्र प्रदान करने के गौरवशाली समारोह में सम्बोधन कर रहे थे। गुजरात अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (गुजरात गौण सेवा चयन मंडल-GSSSB) द्वारा कनिष्ठ लिपिक (जूनियर क्लर्क) तथा कार्यालय सहायक (ऑफ़िस असिस्टेंट) वर्ग 3 के पदों के 2306 उम्मीदवारों एवं शिक्षा सेवा वर्ग 2 के 133 और खेतीबाड़ी अधिकारी वर्ग 2 के 92 सहित समग्रत: 2531 युवा कर्मचारियों का नया मानव बल राज्य प्रशासन में जुड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रेरक वीडियो संदेश के माध्यम से युवा कर्मयोगियों को प्रोत्साहित किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रेरणादायी वीडियो संबोधन में इन नवनियुक्त उम्मीदवारों से कहा कि गुजरात ने भर्ती कैलेण्डर बनाकर टाइम फ़्रेम में भर्ती प्रक्रियाएँ पूर्ण कर अब तक लाखों युवाओं को नौकरियाँ दी हैं। इतना ही नहीं, टेक्नोलॉजी का उपयोग कर यह प्रक्रिया पारदर्शी भी बनाई है। श्री मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार ने अलग-अलग डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म, मोबाइल एप, वेब पोर्टल द्वारा युवा रोज़गार के अवसर सरलता से उपलब्ध कराए हैं। यह भी अभिनंदनीय है। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा एनडीए शासित राज्यों की सरकारों ने इन्फ़्रास्ट्रक्चर व विकास योजनाओं तथा मैन्युफ़ैक्चरिंग सेक्टर को महत्व देकर इन क्षेत्रों में अधिकतम् रोज़गार देने पर फ़ोकस किया है। 

बदलते समय व टेक्नोलॉजी के साथ युवा शक्ति को भी सुसज्ज होना होगा

राज्य सरकार की सेवाओं में जुड़ रहे नवनियुक्त युवाओं को प्रेरणा देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बदलते समय व टेक्नोलॉजी के साथ युवा शक्ति को भी सुसज्ज होना होगा। उन्होंने विकास चक्र की तीव्र गति के साथ देश में रोज़गार के अवसरों की गति के भी वेगवान बनने का विशेष उल्लेख करते हुए स्पष्ट रूप से कहा कि दुनिया के विशेषज्ञों ने मत व्यक्त किया है कि आगामी दिवसों में भारत मैन्युफ़ैक्चरिंग हब बनेगा। गुजरात को इसका नेतृत्वकर्ता बनाने की दिशा में रोज़गार के अवसर, स्वरोज़गार के लिए सरलता से लोन-ऋण दिए जा रहे हैं।

समस्याओं के निवारण में संपूर्ण निष्ठा से कर्तव्यरत रहने का आह्वान 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस अवसर पर नवनियुक्त युवाओं का प्रधानमंत्री द्वारा दी गई कर्मयोगी की भावना को चरितार्थ कर उनके सन्मुख आने वाले जनसाधारण-आवेदक की समस्याओं के निवारण में संपूर्ण निष्ठा से कर्तव्यरत रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षाओं व नियुक्तियों को विलंबित होने से रोकने, उम्मीदवारों की स्थिति को पीड़ादायक होने से रोकने के युवाहितैषी दृष्टिकोण के साथ हमने भर्ती परीक्षा में अनियमितताएँ रोकने तथा अनियमितता करने वालों को समाप्त करने के लिए कड़े से कड़े दंड का विधेयक विधानसभा में पारित किया है। श्री पटेल ने नई नियुक्ति प्राप्त कर रहे सभी युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए इस बात पर का निरंतर ध्यान रखने पर बल दिया निर्धारित लक्ष्य तक पहुँचने या कठिनाइयों से बाहर निकलने के लिए नैतिकता कभी छूटनी नहीं चाहिए।

जनसेवा का अमृतकाल बनाने के लिए भी नवनियुक्त कर्मचारियों को प्रेरणा दी

उन्होंने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश व राज्य के अमृतकाल में गुड गवर्नेंस से जनकल्याण-जनसेवा के प्रति समर्पित भाव से कर्तव्यरत रह कर इस अमृतकाल को जनसेवा का अमृतकाल बनाने के लिए भी नवनियुक्त कर्मचारियों को प्रेरणा दी। इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव राज कुमार ने कहा कि राज्य के विभिन्न संवर्गों में चयनित सभी उम्मीदवारों की राज्य सरकार में जुड़ने के साथ ही ज़िम्मेदारी भी दुगुनी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का सुचारु क्रियान्वयन कर उनका लाभ मानव तक पहुँचाने का दायित्व हम सबका है।