सूरत : 108 एंबुलेंस बनी मिनी हॉस्पिटल, एक ही दिन दो महिलाओं की हुई डिलीवरी 

सूरत : 108 एंबुलेंस बनी मिनी हॉस्पिटल, एक ही दिन दो महिलाओं की हुई डिलीवरी 

सूरत में 108 एंबुलेंस में दोनों महिलाओं ने स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया

सूरत में 108 एम्बुलेंस एक बार फिर गर्भवती महिलाओं के लिए संजीवनी साबित हुई है। एक ही दिन अलग-अलग इलाकों में 108 एंबुलेंस में दो महिलाओं को प्रसव कराना पड़ा। जिसमें दोनों महिलाओं ने स्वस्थ्य बच्चों को जन्म दिया है। एक महिला ने स्वस्थ बच्चे और दूसरी ने एक बच्ची को जन्म दिया। 108 कर्मियों द्वारा महिलाओं और बच्चों दोनों को आगे के इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

108 एम्बुलेंस में प्रसव कराना पड़ा

सूरत के अमरोली इलाके की सत्ताधार सोसाइटी में रहने वाली 28 वर्षीय महिला रीनाबेन जगभाई प्रधान को 108 एंबुलेंस में जबरन प्रसव कराना पड़ा। रीनाबेन प्रधान की दूसरी डिलीवरी और 9 महीने का गर्भ था। तभी महिला को अचानक प्रसव पीड़ा हुई। मजबूरन जब उसे इलाज के लिए स्मीमेर अस्पताल ले जाया गया तो परिजनों ने 108 एंबुलेंस को फोन किया। 108 एंबुलेंस का स्टाफ मौके पर पहुंचा और मरीज को एंबुलेंस से स्मीमेर अस्पताल ले जा रहे थे।

इस दौरान बीच रास्ते में ही बच्चे का सिर अचानक बाहर आ गया, उसे तुरंत एंबुलेंस में पहुंचाना जरूरी था, इसके लिए 108 ईएमटी अल्पेश चौहान ने और समय बर्बाद न करते हुए कतारगाम गेट के पास एंबुलेंस को रोक दिया। वहां डिलीवरी किट की मदद से प्रसव कराने का निर्णय लिया गया।108 प्रसव के माध्यम से कर्मचारी द्वारा बड़ी सावधानी से प्रसव कराया गया। जिससे मां ने साढ़े तीन किलो वजन के स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद जच्चा-बच्चा दोनों को 108 की मदद से इलाज के लिए स्मीमेर अस्पताल रेफर कर दिया गया।

108 एंबुलेंस में एक बच्ची का जन्म हुआ

एक अन्य घटना में कापोद्रा में एक 18 वर्षीय लड़की का पहला प्रसव एंबुलेंस में हुआ। घनश्याम नगर, कापोद्रा सूरत में रहने वाली 18 वर्षीय युवती 9 माह की गर्भवती थी। घर में उसे अचानक प्रसव पीड़ा हुई तो परिजनों ने 108 एंबुलेंस से पास के करंज स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए बुलाया। 108 एंबुलेंस का स्टाफ मौके पर पहुंचा और मरीज को एंबुलेंस से रचना सर्किल के पास करंज स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जा रहा था।

इसी बीच रास्ते में ही बच्चे का सिर अचानक बाहर आ गया और उसे तुरंत एंबुलेंस में प्रसव कराना जरूरी हो गया। जिसके चलते 108 ईएमटी मोगराबेन वसावा ने एंबुलेंस को सड़क पर ही रोक दिया और वही डिलिविरी किट की मदद से डिलिविरी करवाई।  जिसमें मोगराबेन ने बड़ी सावधानी से बच्ची को जन्म दिया। मां ने ढाई किलो वजन की एक स्वस्थ्य बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद जच्चा-बच्चा को 108 एंबुलेंस के जरिए आगे के इलाज के लिए करंज स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

Tags: Surat