सूरत : किन्नरों का अनूठा अभियान, लू से पीड़ित पशुओं को पानी पिलाने के लिए घर-घर बांट रहे मिट्टी के बर्तन

पशु पक्षियों को पानी पिलाने मिट्टी के कुंड बांटे

सूरत : किन्नरों का अनूठा अभियान, लू से पीड़ित पशुओं को पानी पिलाने के लिए घर-घर बांट रहे मिट्टी के बर्तन

पशुओं के प्रति किन्नर होते हे संवेदनशिल, किन्नरों के कार्य को देखकर आम लोग भी हो रहे है जागरूक

किसी के घर में शादी हो, बच्चे का जन्म हो या नया घर या कारोबार शुरू हो तो कोई किन्नर आए और पैसे मांगे, लेकिन अब कोई किन्नर आपके दरवाजे पर दस्तक दे तो आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि वे कुछ मांगने नहीं बल्कि कुछ देने के लिए आए हैं। सूरत में एक किन्नर समुदाय ने गर्मीओं से पूर्व अबोल पशु पक्षियों के लिए अनूठी सेवा शुरू की है।

किन्नर समाज शुभ अवसरों और खुशी के मौके पर लोगों के घर जाकर ताली बजाकर शुभकामनाएं देने और उसी से अपना गुजर बसेरा करते है। किन्नर समाज सामाजिक कार्यों के प्रति भी जागरूक  होता है और इसका एक अच्छा उदाहरण सूरत में किन्नर द्वारा शुरू किए गए अनूठे अभियान से देखा जा सकता है। किन्नरों की टोली सूरत शहर के अलग-अलग इलाकों में सेवा भाव से जाती है और लोगों के घर-घर जाकर पैसा नहीं मांग रही है बल्कि लोगों को पक्षियों को पानी पिलाने के लिए खास पानी के कुंड बांटकर जागृति का काम कर रही है।

नवोदय ट्रस्ट के माध्यम से विधवा, बच्चों और जीवन दया से जुड़े सामाजिक कार्य करने वाली नूरी कुंवर कहती हैं कि अब गर्मी बढ़ रही है और लोग इस गर्मी में घरों में रहकर पंखे और एसी चलाकर गर्मी से राहत पाते हैं। लेकिन इन बेजुबान और बेबस जानवरों का क्या? इसलिए हमने उन्हें गर्मी से भी राहत देने के लिए घर-घर मिट्टी के बर्तन बांटने का फैसला किया। साथ ही लोगों से अनुरोध किया कि इन मिट्टी के कुंडों में पानी भरकर छत या घर के बाहर रख दें ताकि पशु-पक्षी इससे पी सकें।

मिट्टी के बर्तन बांटने वाले किन्नरों का मानना ​​है कि अब तक वे लोगों से लेते रहे हैं। लेकिन अब इस भावना के साथ कि हम समाज को कुछ वापस दे सकते हैं, उन्होंने यह अनूठी पहल शुरू की है और लोगों को भी इस तरह की सेवा करने का संदेश दिया है।

Tags: Surat