भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट : गेंदबाजों ने कराई भारत की वापसी, कंगारुओं को जल्दी समेटा, ऑस्ट्रेलिया 197 रन पर ऑलआउट

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट : गेंदबाजों ने कराई भारत की वापसी, कंगारुओं को जल्दी समेटा, ऑस्ट्रेलिया 197 रन पर ऑलआउट

कल जड़ेजा ने चार और आज आश्विन-उमेश ने ३-३ विकेट लेकर मेहमान टीम को बड़ी बढ़त के पहले ही रोका, ऑस्ट्रेलिया ने आखरी छः विकेट महज ११ रन पर गवाएं

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बोर्डेर-गावस्कर ट्राफी का तीसरा टेस्ट इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच में मेहमान टीम ने पहले दिन अच्छी पकड़ बना ली थी। पहले दिन भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में मात्र 109 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 156 रन बना लिए हैं। पहली पारी में कंगारू टीम अब तक 47 रन की बढ़त लेने के बाद आज के दिन उस बढ़त से आगे ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी बढ़त की उम्मीद के साथ खेलना शुरू किया पर भारतीय गेंदबाज उमेश यादव और टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज आश्विन ने मेहमान टीम के इरादों पर पानी फेर दिया और पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम दो सौ से तीन रन पहले ही सिमट गई।

भारत के नाम रहा दुसरे दिन का पहला सत्र

आपको बता दें कि आज चार विकेट पर 156 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब और कैमरन ग्रीन ने सावधानी से खेलते हुए शुरुआती ओवरों में कोई विकेट नहीं गिरने दिया, लेकिन पारी के 71वें ओवर की आखिरी गेंद पर अश्विन ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया था। बस इसके छः ओवर के भीतर ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी  197 रन पर सिमट गई। भारत के लिए आज अश्विन और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट, जबकि जड़ेजा ने चार लिए। उमेश और आश्विन का कहर ऐसा था कि भारत ने 34 गेंदों के अंदर और 11 रन के भीतर ऑस्ट्रेलिया के आखरी छह बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेज दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने 60, मार्नस लाबुशेन ने 31, स्टीव स्मिथ ने 26 और कैमरन ग्रीन ने 21 रन बनाएं। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 88 रन की बढ़त हासिल की।

पहले दिन भारतीय बल्लेबाजों का फ्लॉप शो

आपको बता दें कि भारत के बल्लेबाजों ने औसी स्पिनर्स के सामने घुटने टेक दिए और पूरी टीम पहली पारी में महज 109 रन पर सिमट गई। किसी भी बल्लेबाज ने रुक कर विकेट बचाने की कोशिश नहीं की। रोहित 12 और गिल 21 चेतेश्वर पुजारा एक रन, रवींद्र जडेजा चार रन, श्रेयस अय्यर शुन्य, विराट कोहली 22, श्रीकर भरत 17 रन, रविचंद्रन अश्विन (3) और उमेश यादव 17 बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के लिए बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुह्नेमैन पांच विकेट लिए, जबकि लियोन को तीन विकेट मिले।

ऐसी थी ऑस्ट्रेलिया शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 12 रन पर गिर गया था। इसके बाद ख्वाजा और लाबुशेन ने 96 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इसके बाद लाबुशेन 31 और ख्वाजा 60 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान स्मिथ ने 26 रन बनाए। मैच का हाल लिखे जाने तक दुसरे दिन का लांच हो चुका है और भारत दूसरी पारी में बिना विकेट खोये 13 रन बना चुकी है। अभी भारत ऑस्ट्रेलिया से 75 रन पीछे है जबकि कप्तान रोहित और गिल क्रीज़ पर मौजूद हैं।

Tags: