सूरत : नवचेतन अदाणी विद्यालय हजीरा में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया

सूरत : नवचेतन अदाणी विद्यालय हजीरा में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

अदानी फाउंडेशन, हजीरा द्वारा 3000 छात्रों के साथ ऑलपाड, चोर्यासी तालुका के सरकारी स्कूलों में विज्ञान सप्ताह समारोह 

28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। ओलपाड चोर्यासी तहसिल के 25 स्कूलों में  अदानी फाउंडेशन, हजीरा द्वारा संचालित एक उत्थान परियोजना के तहत राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया।

इनमें से 10 स्कूलों में पूरे सप्ताह को विज्ञान सप्ताह के रूप में मनाया गया। जूनागाम स्थित नवचेतन अदानी प्राथमिक विभाग के माध्यम से पूरे एक सप्ताह इस बीच, विभिन्न गतिविधियों के साथ "राष्ट्रीय विज्ञान दिवस" ​​मनाने के लिए एक विज्ञान मेले का आयोजन किया गया।

Story-01032023-B12
विज्ञान मेले का निरिक्षण करते अतिथिगण

 

विज्ञान सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्र समाज की वैज्ञानिक खोजों के आधार पर अपना ज्ञान दूसरों के साथ साझा करें। उपेक्षित वर्ग तक पहुँचना, विज्ञान विषयों में छात्रों की रुचि बढ़ाना, विज्ञान प्रौद्योगिकी की ओर उन्मुखीकरण, विज्ञान के लाभ यह हमारे दैनिक जीवन के विभिन्न चरणों में विज्ञान की उपयोगिता के बारे में जागरूक होने और समझने के लिए था।

नवचेतन अदाणी विद्यालय - अदानी फाउंडेशन और उत्थान प्रोजेक्ट के सहयोग से कुल 10 टीमों ने ओलपाड और चोर्यासी तालुका के 10 स्कूलों में जाकर सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों को विभिन्न प्रयोग दिखाए। प्रयोगों के माध्यम से छात्रों के बीच ज्ञान का आदान-प्रदान किया गया।

इन प्रयोगों में विज्ञान संरक्षण, वैज्ञानिक जागरूकता, अंधविश्वास को मुख्य विषय के रूप में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित कर उद्देश्य आधारित प्रयोग प्रस्तुत किए गए।

इस कार्यक्रम में सूरत जिले के ओलपाड और चोर्यासी तालुका के कुल 25 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इसमें तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

अदानी नवचेतन विद्यालय में विज्ञान मेले में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों ने कार्डबोर्ड, वेस्ट स्ट्रॉ, प्लास्टिक की बोतलें, इंजेक्शन सीरिंज, पाइप आदि का उपयोग कर 83 मॉडल बनाए। इनमें 55 वर्किंग मॉडल हैं और 28 सूचना दर्शक मॉडल थे।

विज्ञान मेले का उद्घाटन नवचेतन विद्यालय के सेवानिवृत्त प्राचार्य चुनीभाई पटेल, मोर टुंडा प्राथमिक विद्यालय की विज्ञान शिक्षिका देवांगिनी पटेल ने किया। मोर टुंडा प्राइमरी स्कूल की प्रिंसिपल कल्पना बेन, नवचेतन विद्यालय के प्रिंसिपल सतीशभाई पटेल, हजीरा क्षेत्र के बीट इंस्पेक्टर मणिभाई लाड, नवचेतन विद्यालय साइंस टीचर दर्शनाबेन, मोरा क्लस्टर के सीआरसी समन्वयक नीताबेन ने विज्ञान मेले का दौरा किया।