सूरत : दिल दहला देने वाली घटना, पांच साल की बच्ची के घाव पर कुत्ते के चाटने से मौत

रैबीज के लक्षण दिखने के दो दिन के अंदर ही बच्ची की मौत हो गई

सूरत : दिल दहला देने वाली घटना, पांच साल की बच्ची के घाव पर कुत्ते के चाटने से मौत

सूरत के पालनपुर इलाके की घटना, छह महीने पहले बच्ची के पीछे कुत्ता दौड़ा था जिसने बच्ची के घाव को चाटा था

शहर में पिछले कुछ समय से आवारा कुत्तों का आतंक देखा जा रहा है। ज्यादातर मामलों में छोटे बच्चों को कुत्तों ने काटा है। पिछले सप्ताह खजोद डिस्पोजल साईट के समीप कुत्ते के काटने से दो वर्षीय बच्ची की मौत हो गयी थी। ऐसा ही एक वाकया सामने आया है।

पालनपुर जकातनाका इलाके की साढ़े पांच साल की बच्ची की मौत हो गई है। चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि बच्ची के घाव पर छह महीने पहले एक कुत्ते ने चाटा था और कुत्ते की इस हरकत से बच्ची की मौत हो गई।

पालनपुर जकातनाका स्थित संत ज्ञानेश्वर सोसायटी में रहने वाले फोटोग्राफर जैनिशभाई की साढ़े पांच साल की बेटी खुशी छह महीने पहले उस वक्त गिर पड़ी थी जब एक कुत्ता उसके पीछे भागा था। इस बच्ची के घाव पर जब कुत्ते ने चाटा तो उसकी लार लड़की के माथे पर लगे घाव में घुस गई। हालांकि कुत्ते के काटने से पहले ही जनिशभाई ने उसे भगा दिया था। एहतियात के तौर पर खुशी को इंजेक्शन भी दिया गया।

इसी बीच पिछले हफ्ते खुशी की तबीयत अचानक बिगड़ गई। उसके शरीर और व्यवहार में रेबीज के लक्षण दिखने लगे। खुशी पानी और हवा से डरती थी। लड़की के परिजन पहले बच्ची को निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां डॉक्टरों ने रेबीज होने की बात कहकर उसे सरकारी अस्पताल ले जाने की सलाह दी। लिहाजा सोमवार दोपहर बच्ची को स्मीमेर अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्मीमेर में बच्ची को पीआईसीयू वार्ड में भर्ती कर वेंटिलेटर पर रखा गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

शरीर पर लगे घाव में कुत्ते की लार के घुसने की आशंका 

स्मीमेर अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची को कुत्ते ने काटा नही था बल्कि रेबीज के लक्षण दिखे थे। इन लक्षणों से यह आशंका जताई जा रही है कि लड़की गिरी थी तब उसके माथे पर चोट लगी थी। फिर उसके पीछे दौड़े कुत्ते ने उसके जखम  को चाटा होगा । इसलिए यह संदेह है कि कुत्ते की लार ख़ुशी के शरीर में जखम के माध्यम से रक्त में प्रवेश करने और उसके कारण ख़ुशी को रेबीज़ होने की आशंका है।

Tags: Surat