सूरत : चेंबर द्वारा आयोजित फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो का समापन,  18 हजार से अधिक लोगों ने मुलाकात की

सूरत : चेंबर द्वारा आयोजित फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो का समापन,  18 हजार से अधिक लोगों ने मुलाकात की

प्रदर्शनी ने बीटुबी स्टॉलधारकों के लिए अच्छी पूछताछ और बीटुबी में खुदरा काउंटरों ने अच्छा कारोबार देखा: चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा सरसाना स्थित सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में 'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो-2023'  तीन दिवसीय भव्य प्रदर्शनी का सोमवार को समापन हुआ।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि इस प्रदर्शनी में बीटुबी खंड के स्टॉल धारकों से 50 से 1200 बीटुबी इन्कवायरी जनरेट हुई। जबकि बीटुसी में रिटेल काउंटर में अच्छा से अच्छा कारोबार हुआ। नागरिकों से मिली जबर्दस्त प्रतिक्रिया के कारण हर स्टॉल धारक उम्मीद से ज्यादा कारोबार पाकर खुश था, इसलिए उन्होंने अगले साल होने वाले फूड एंड एग्री टेक एक्सपो- 2024 में एडवांस बुकिंग की तैयारी कर ली है।

मिलेट्स को भारत सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है, इसलिए प्रदर्शनी में मिलेट्स में शामिल अधिकांश प्राकृतिक कृषि उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में जैविक चावल, नागली, साबुत उड़द, उड़द की दाल, भगर, खरसानी, बाजरी, ज्वार और रागी आदि की सीधे बिक्री की गई। प्रदर्शनी देखने आए अधिकांश शहरी लोगों का झुकाव जैविक भोजन की ओर था।

प्रदर्शकों को नमकीन और बेकरी आइटम्स में खाद्य सामग्री की भारी खरीदारी से अच्छा कारोबार मिला। प्रदर्शनी के तीन दिनों के दौरान स्टॉल धारक एक खरीदो एक मुफ्त पाओ और 10 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक छूट की पेशकश कर रहे थे। न केवल सूरत और गुजरात बल्कि महाराष्ट्र के मुंबई से भी लोगों ने प्रदर्शनी का लाभ उठाया और विभिन्न वस्तुओं की खरीदारी की। पहला दिन- 2500 , दूसरे दिन - 8000 और सोमवार को तीसरे दिन- 7500 सहित तीन दिनों के दौरान 18000 लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

थाईलैंड के कई प्रदर्शकों को थाई पवेलियन में अच्छा कारोबार मिला। थाई प्रदर्शकों द्वारा खाद्य उत्पादों, हस्तशिल्प, कॉस्मेटिक वस्तुओं आदि का प्रदर्शन किया गया। उन्हें बीटुबी आधार पर भी कारोबार मिला और कुछ प्रदर्शकों ने थाईलैंड की बड़ी कंपनियों के लिए सूरत से वितरक और डीलर भी लिए।

फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो- 2023 के अध्यक्ष के. बी. पिपलिया ने कहा कि रिटेल में अच्छी पेशकश से प्रदर्शनी में भाग लेने वालों को काफी फायदा हुआ है। कंपनियों ने फ्रेंचाइजी और डीलरों के लिए पूछताछ की। साथ ही डीलरों को विभिन्न कंपनियों से सीधे ऑफर मिले। पानी को पीने योग्य और खेती योग्य बनाने वाली कंपनी ने उद्योग और कृषि क्षेत्र से जुड़े उद्यमियों से अच्छी पूछताछ की।

सरकार के साथ-साथ निजी बैंकों को उद्यमियों और शहरी लोगों से ऋण के लिए अच्छी लीड मिली। इसके अलावा प्रदर्शनी ने पॉलीहाउस/नेटहाउस में मिट्टी रहित कृषि (हाइड्रोपोनिक्स विधि) के लिए कई जिज्ञासाएँ पैदा कीं। विशेष रूप से, शहरी लोगों द्वारा हाइड्रोपोनिक्स पद्धति का उपयोग करके किचन गार्डन, टैरेस गार्डन, बालकनी गार्डन और फार्म हाउस में उद्यान बनाने के लिए कई पूछताछ की गई।

Tags: Surat SGCCI