सूरत : VNSGU के छात्रों के स्नातक प्रमाण पत्र को दुबारा मुद्रित करना पड़ा

वीर नर्मदा दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रम में परिवर्तन होने पर अब 6 मार्च को होगा कार्यक्रम

सूरत : VNSGU के छात्रों के स्नातक प्रमाण पत्र को दुबारा मुद्रित करना पड़ा

विश्वविद्यालय ने 26 फरवरी के प्रमाण पत्र मुद्रित किए थे लेकिन समारोह की तारीख बदलने पर दुबारा प्रमाणपत्रों को मुद्रित करना पड़ा

सालों से वीर कवि नर्मद की सालगिरह के अवसर पर विश्वविद्यालय में आयोजित होनेवाले स्नातक समारोह की इस बार तारीख बदलनी पड़ी। इसके कारण वर्षो से 26 फरवरी को आयोजित होने वाले स्नातक समारोह की परंपरा टूट गई है और नई तारीख के प्रमाणपत्र मुद्रित करने पडे। विश्वविद्यालय को 28949 छात्रों के नए प्रमाणपत्रों को मुद्रित करने अनुमानित 10 लाख का आर्थिक नुकसान हुआ।

वीर कवि नर्मद के साथ दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय का नाम जोडकर वीर नर्मदा दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय बनाया गया था। इस नाम के जुडने के साथ  26 फरवरी को नर्मद की पुण्यतिथि के अवसर पर पिछले कई सालों से इसी तारीख को स्नातक समारोह आयोजित किया जा रहा था। यही तारीख इस वर्ष के 54वें स्नातक समारोह के लिए तय की गई थी। इस लिए  विश्वविद्यालय द्वारा 28949 छात्रों के लिए स्नातक समारोह की डिग्री प्रमाणपत्र भी मुद्रित किए गए थे । हालांकि, किसी कारण से विश्वविद्यालय को 26 फरवरी को आयोजित होनेवाले स्नातक समारोह को रद्द करना पड़ा। अब गवर्नर और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ 6 मार्च को स्नातक समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

यह उल्लेखनीय है कि नर्मदा विश्वविद्यालय ने पहले ही 26 फरवरी की तारीख के साथ 28949 पदवी प्रमाण पत्र मुद्रित कर लिए थे। लेकिन अब तारीख बदलने से नई तारीख के साथ दुबारा प्रमाणपत्र मुद्रित किया जाना है। जिसके कारण एक प्रमाण पत्र छापने की लागत लगभग 35 से 40 रुपये के होती है। नतीजतन विश्वविद्यालय के अधिकारियों को नए प्रमाणपत्र मुद्रित करने के लिए  अतिरिक्त रुपये 10 लाख का खर्च करना पडेगा। 

विश्वविद्यालय के सूत्रों के अनुसार स्नातक प्रमाण पत्र 26 फरवरी की तारीख के मुद्रित किए गए थे। लेकिन अब तारीख बदलने पर नई तारीख के स्नातक प्रमाण पत्र मुद्रित कर छात्रों को दिए जायेगे। 

Tags: Surat