कारोबार : नोकिया ने 60 साल में पहली बार बदला अपना लोगो

कारोबार : नोकिया ने 60 साल में पहली बार बदला अपना लोगो

एक समय शीर्ष की मोबाइल कंपनी रही नोकिया ने रखा प्रद्योगिकी क्षेत्र में कदम

कभी दुनिया की शीर्ष मोबाइल कंपनी रही नोकिया ने अपनी ब्रांड इमेज बदलने का ऐलान किया है। नोकिया ने 60 साल में पहली बार अपना लोगो बदला है। इस नए लोगो में अलग-अलग अक्षरों में Nokia लिखा है, जिसमें ब्लू, पिंक, पर्पल के साथ-साथ कई अन्य रंग का इस्तेमाल किया गया है, जबकि पहले कंपनी का लोगो केवल नीले रंग में था।

टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़ी है कंपनी 

आपको बता दें कि नए लोगो के बारे में बात करते हुए कंपनी के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने कहा, 'यह स्मार्टफोन के साथ कंपनी की भावना का प्रतिनिधित्व करता था, लेकिन आज कंपनी का कारोबार बदल गया है और यह प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़ा है। नोकिया अभी भी कई लोगों के दिमाग में एक सफल मोबाइल ब्रांड है लेकिन ऐसा नहीं है। नोकिया अब नेटवर्क और औद्योगिक डिजिटलीकरण पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक नया ब्रांड, जो मोबाइल फोन की विरासत से काफी अलग है।

सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है भारत

कंपनी ने अपना ध्यान सर्विस प्रोवाइडर बिजनेस पर केंद्रित किया है, जिसमें कंपनी टेलीकॉम कंपनियों को 5जी गियर बेचती है। लुंडमार्क ने कहा कि कंपनी का कारोबार पिछले साल 21 प्रतिशत बढ़ा, जो कुल बिक्री का 8 प्रतिशत (2.11 अरब डॉलर) था। इसके साथ ही कंपनी 5जी गियर मुहैया कराने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझेदारी भी कर रही है। लुंडमार्क ने कहा कि भारत कंपनी के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। उत्तरी अमेरिका में 2023 के अगले 6 महीने कंपनी के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।