जानिये OpenAI के CEO ने ChatGPT जैसे आर्टिफिश्यिल इंटेलिजंस टूल के बारे में क्या चेतावनी दी है!

एआई चैटबॉट्स को जनता के लिए जारी करने से पहले स्वतंत्र रूप से ऑडिट करने पर दिया जोर

जानिये OpenAI के CEO ने ChatGPT जैसे आर्टिफिश्यिल इंटेलिजंस टूल के बारे में क्या चेतावनी दी है!

नई दिल्ली। एआई भाषा मॉडल चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने चेतावनी दी है कि दुनिया संभावित रूप से एआई टूल्स के खतरों से रूबरू होने से दूर नहीं है। उनका मानना है कि यह महत्वपूर्ण है कि एआई चैटबॉट्स को जनता के लिए जारी करने से पहले स्वतंत्र रूप से ऑडिट किया जाए। आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (एजीआई) के दुरुपयोग, गंभीर दुर्घटनाएं और सामाजिक व्यवधान सहित गंभीर जोखिम हैं।

ऑल्टमैन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि जबकि समाज एजीआई के विकास को हमेशा के लिए नहीं रोक सकता है, यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि इसे कैसे ठीक किया जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि किसी बिंदु पर, भविष्य की प्रणालियों को प्रशिक्षित करने से पहले स्वतंत्र समीक्षा प्राप्त करना महत्वपूर्ण हो सकता है। ऑल्टमैन का यह भी मानना है कि सार्वजनिक मानकों के बारे में जब एक एजीआई प्रयास को एक प्रशिक्षण रन को रोकना चाहिए, यह तय करना चाहिए कि एक मॉडल जारी करने के लिए सुरक्षित है, या एक मॉडल को उत्पादन उपयोग से हटा दें।

OpenAI के ChatGPT का उपयोग वर्तमान में कंपनियों द्वारा कोड लिखने, कॉपी राइटिंग और सामग्री निर्माण, ग्राहक सहायता और मीटिंग सारांश तैयार करने जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है। इस बीच, आम जनता निबंध, परीक्षा और यहां तक कि कविताएं लिखने के लिए एआई चैटबॉट्स का उपयोग कर रही है। Altman का कहना है कि OpenAI तेजी से संरेखित और चलाने योग्य मॉडल बनाने की दिशा में काम कर रहा है और संभावित जोखिमों को कम करने के लिए लगातार सीख रहा है और अनुकूलन कर रहा है।