क्रिकेट : भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव को सफल क्रिकेटर बनाने में पिता तिलक यादव का था उल्लेखनीय योगदान

क्रिकेट : भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव को सफल क्रिकेटर बनाने में पिता तिलक यादव का था उल्लेखनीय योगदान

हाल ही में हुआ तिलक यादव जी का निधन, कोयले की खदान में करते थे काम

भारत इस समय ऑस्ट्रेलिया के साथ  बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेल रही है। भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करते हुए अब तक सीरीज के दोनों मैचों को जीत कर सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। अब सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना है। हालांकि इस मैच से पहले भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव के पिता तिलक यादव का निधन हो गया। उत्तर प्रदेश में जन्मे उमेश के पिता तिलक यादव ने अपने बेटे को आगे लाने के लिए काफी मेहनत की है। पिता तिलक यादव ने कोयले की खदान में काम कर बेटे को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बनाया।

पिता तिलक यादव ने बेटे के सपनों को पूरा करने के लिए नहीं छोड़ी कोई कसर

आपको बता दें कि उमेश यादव जहां टीम इंडिया में शामिल हैं वहीं इस बीच एक दुखद खबर आई है। इस खबर के बाद उमेश नागपुर लौट आएंगे। गौरतलब है कि उमेश यादव को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बनाने में पिता तिलक यादव की अहम भूमिका रही है। छोटी सी नौकरी होने के बावजूद उन्होंने अपने बेटे के सपनों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

पिता चाहते थे कि उनका बेटा सरकारी नौकरी करे

उत्तर प्रदेश के देवरिया में नौकरी के सिलसिले में नागपुर आये तिलक यादव चाहते थे कि उनका बेटा भी उनकी तरह सरकारी नौकरी करे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। बेटा क्रिकेटर बनना चाहता था। उमेश यादव ने भी अपने पिता के सपनों को पूरा करने की पूरी कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उमेश ने क्रिकेट खेलना शुरू किया और घरेलू टूर्नामेंट के लिए विदर्भ क्रिकेट टीम में शामिल हुए। जहाँ उमेश ने शानदार गेंदबाजी की और बहुत जल्दी अंतर्राष्ट्रीय टीम में जगह बना ली।

उमेश यादव का वनडे डेब्यू 2010 में हुआ था

एक शानदार प्रदर्शन ने उमेश को 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने का मौका दिया। एक साल बाद, उमेश यादव ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। 2012 में श्रीलंका के खिलाफ अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच खेलते हुए। उन्होंने 54 टेस्ट में 165 विकेट, 75 वनडे में 106 विकेट और 9 टी20 में 12 विकेट लिए हैं। उन्होंने आखिरी बार दिसंबर 2022 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट खेला था।

Tags: