सूरत :  6 साल में दूसरी बार फरवरी में पारा 38 डिग्री के पार गया

उत्तरी दिशा से गर्म-शुष्क हवाएं प्रभावित करने लगी हैं

सूरत :  6 साल में दूसरी बार फरवरी में पारा 38 डिग्री के पार गया

पिछले 6 साल के दौरान फरवरी में अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया

उत्तर दिशा से आने वाली गर्म और शुष्क हवाओं के प्रभाव से शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है। सूरत शहर में फरवरी में ही पारा 38 डिग्री के पार पहुंच गया है। 6 साल में दूसरी बार फरवरी में तापमान 38.4 डिग्री पर पहुंच गया है। इससे पहले 2018 में फरवरी में 38.4 डिग्री रिकॉर्ड किए जाने के बाद कल रविवार 19 फरवरी 2023 में गर्मी 38 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड की जा चुकी है।

अगले 1 से 2 दिन तक लू जारी रहने के बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। हालांकि भीषण गर्मी बनी रहेगी। शहर का अधिकतम तापमान औसत से 6 डिग्री और न्यूनतम तापमान औसत से 3 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को सूरत शहर का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कल के मुकाबले अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। वातावरण में आद्रता सुबह 68 प्रतिशत और शाम को 28 प्रतिशत दर्ज की गई। उत्तर दिशा से चार किमी की रफ्तार से हवा चल रही थी।

पारा बढ़ने पर लोगों को भीषण गर्मी का अनुभव 

गर्म और शुष्क हवाओं के प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश शहरों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान कच्छ और सौराष्ट्र के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनोरमा मोहंती के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन और शुष्क हवाओं ने गुजरात में अधिकतम तापमान बढ़ा दिया है। जिससे 50 साल में पहली बार फरवरी के महीने में अहमदाबाद में तापमान 38.2 डिग्री तक पहुंच गया है। 

तापमान में असामान्य बढ़ोतरी, दो दिन और गर्मी पड़ेगी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. नरेश ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में देखा जा रहा है। इससे आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तापमान बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि इस समय देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर है। राजधानी दिल्ली में तापमान सामान्य से 10 डिग्री ज्यादा है। जबकि शिमला सहित हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी तापमान सामान्य से अधिक रहा।

Tags: Surat