पीएम मोदी की मौजूदगी में लॉंच होगी भारत के UPI और सिंगापुर के PayNow पेमेंट्स इंटरफेस की क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी 

मंगलवार को होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में सिंगापुर के समकक्ष ली सीन लूंग उपस्थित होंगे

पीएम मोदी की मौजूदगी में लॉंच होगी भारत के UPI और सिंगापुर के PayNow पेमेंट्स इंटरफेस की क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी 

भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) और सिंगापुर के PayNow को मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी के लिए लॉन्च किया जाएगा, जिसमें भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सिंगापुर के समकक्ष ली सीन लूंग उपस्थित होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक रवि मेनन लॉन्च का उद्घाटन करेंगे।

UPI, जिसका स्वामित्व भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के पास है, भारत में एक रीयल-टाइम इंटरबैंक भुगतान प्रणाली है, जबकि PayNow सिंगापुर की राष्ट्रीय रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है, जिसका स्वामित्व सिंगापुर में बैंकों के संघ के पास है। इन दो भुगतान प्रणालियों के जुड़ाव से दोनों देशों के निवासियों को सीमा पार प्रेषण का तेज़ और लागत प्रभावी हस्तांतरण करने में मदद मिलेगी।

यह कदम सिंगापुर में भारतीय डायस्पोरा, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को लाभान्वित करने के लिए भी निर्धारित है। इससे दोनों देशों के फिनटेक इकोसिस्टम के बीच सहयोग का समर्थन करने में भी मदद मिलेगी। भारत सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक इनोवेशन इकोसिस्टम में से एक रहा है, और यह लॉन्च सीमा पार भुगतान क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है।