सूरत में देश का पहला मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बन रहा

सूरत में देश का पहला मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बन रहा

रेल यात्रा जो पहले कष्टदायक थी, अब प्रधानमंत्री के प्रयासों से आरामदायक हो रही हैः सी.आर.पाटिल

सूरत में देश का पहला मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बन रहा है। रेल राज्य मंत्री ने आज सूरत में एक पत्रकार वार्ता में कहा कि देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसा महसूस कराने की योजना बनाई गई है।

भारत सरकार के रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने आज सूरत में सूरत रेलवे स्टेशन को मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) बनाने के बारे में एक प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि सूरत में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब देश में अपनी तरह का पहला हब होगा। इसके लिए पहले चरण का काम अगले चार साल में पूरा किया जाएगा। इसके बाद दूसरे व तीसरे चरण का काम चरणों में किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा, देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसा महसूस कराने की योजना बनाई गई है। भारत दुनिया में पहली बार गति शक्ति परियोजना का उपयोग करेगा।

रेलवे बजट को नौ गुणा अधिक राशि आवंटित

केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने संसद में बजट सत्र के दौरान चर्चा में अवरोध पैदा करने वाले विपक्ष को भी निशाने पर लिया। केन्द्रीय बजट में रेलवे को वर्ष 2014 की तुलना में नौ गुणा अधिक राशि आवंटित की गई है। रेलवे यात्रियों को की सुविधा में इजाफा कर रहा है वही हर महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अलग-अलग राज्यों में वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ कर रहे है। सूरत और उधना रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए 960 करोड रुपये के प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है। देश भर के रेलवे स्टेशन को हवाई अड्डो जैसा वातावरण देने के लिए विकसित किया जा रहा है। 

आधारभूत संरचना के साथ रेल यात्रियों की सुविधा बढ़ाना प्राथमिकता 

इस साल रेलवे का बजट 2.40 लाख करोड़ रुपये का है। इसके साथ ही हर साल नई लाईन, डबलीकरण, गेज परिवर्तन आदि को हर साल 4500 किलोमीटर से बढाकर 7000 किलोमीटर किया जा रहा है। इसके अलावा 1275 रेलवे स्टेशन का नए बजट में विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से 48 का काम शुरू हो गया है। करीब दो हजार रेलवे स्टेशन पर  जनसुविधा केन्द्र खोले जाऐंगे। आमजन को टिकट प्राप्त करने में परेशानी न हो इस लिए टिकट क्षमता को बढ़ाया जायेगा। 25 हजार प्रति मिनट की क्षमता को बढ़ाकर सवा दो लाख प्रति मनिट और पुछताछ की क्षमता 40 लाख प्रति मिनट की जाऐगी। केन्द्र सरकार ने वंदे मेट्रो ट्रेन का बजट में समावेश किाय है जिससे इंटरसिटी को गति मिलेगी यात्रियों का समय बचेगा। हाईड्रोजन ट्रेन की योजना से ईंधन की बचत होगी। 

अमृत भारत स्टेशन योजना में गुजरात 87 स्टेशनों का समावेश 

रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोष ने गुजरात की रेल व्यवस्था में सुधार का जिक्र करते हुए संचालित और प्रस्तावित योजनाओ की जानकारी दी। जरदोश ने कहा कि गुजरात में नई लाईन, गेज परिवर्तन, डबलीकरण के लिए 41 योजनाओं के तहत कुल 4350 किलोमीटर का काम होगा। इसके लिए बजट में 36,437 करोड रुपये का प्रावधान किया गया है। वर्ष 2014 के बाद हुए रेलवे से संबंधित कामों की भी उन्होने जानकारी दी। अमृत भारत स्टेशन योजना में गुजरात के 87 स्टेशनों का समावेश है जिस पर 5075 करोड रुपये खर्च किए जायेगे। 

टेक्सटाईल क्षेत्र की पुरानी योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करेंगे

केन्द्रीय राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने सूरत में टेक्सटाईल की संभावनाओं पर बल देते हुए कहा कि टेक्सटाईल क्षेत्र की पुरानी योजनाओं को बेहतर ढंग और नई व्यवस्थाओं के साथ लागू किया जायेगा। रोजगार बढ़ाने के लिए स्कील डेवलपमेन्ट की व्यवस्था कराई जायेगी। इसके तहत देश के विभिन्न राज्यों में 30 स्कील इंडिया इंटरनेशनल सेन्टर खोले जाऐंगे। परंपरागत कारीगरों को सहायता के लिए नए पैकेज की कल्पना की गई है। एक जिला एक उत्पादन और जीआई उत्पादन के अलावा हस्तकला के प्रचार प्रसार और बिक्री के लिए राज्य की राजधानी या सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थल पर युनिटी मॉल खोलने की योजना है। उन्होने आगे कहा की आगामी तीन साल में लाखों युवकों को प्रशिक्षित कर कुशल कारीगर बनाने की योजना के तहत पीएमकेवीवाई 4 लॉन्च किया जायेगा। 

सांसद सी.आर. पाटिल ने बजट की संक्षिप्त में जानकारी दी 

नवसारी संसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि पहले रेल यात्रा बहुत कष्टदायक होती थी। लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे को और अधिक सुविधाओं के साथ और अधिक आरामदायक बनाने की कोशिश की है और यह बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहा है, रेलवे यात्रा को सुखद बना रहा है। केन्द्रीय बजट के संदर्भ में सांसद सी.आर. पाटिल ने विभिन्न पोईन्ट पर संक्षिप्त में जानकरी दी थी। 

इस अवसर पर गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल, मंत्री मुकेश पटेल, विधायक संगीता पाटिल, संदीप देसाई, सूरत भाजपा अध्यक्ष निरंजन झांझमेरा सहित शहर भाजपा पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

Tags: Surat