वडोदरा : सबसे बड़ा आत्मरक्षा शिविर शुरू, 1500 छात्र सीख रहे हैं आत्मरक्षा के गुर

वडोदरा : सबसे बड़ा आत्मरक्षा शिविर शुरू, 1500 छात्र सीख रहे हैं आत्मरक्षा के गुर

1500 छात्रों में से लगभग 50 प्रतिशत लड़कियां

वडोदरा में छात्रों के लिए सबसे बड़ा दो दिवसीय आत्मरक्षा शिविर शनिवार से शुरू हो गया है, जिसमें कुल 1500 छात्र भाग ले रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि इन 1500 छात्रों में से लगभग 50 प्रतिशत लड़कियां हैं।

2010 से प्रतिवर्ष आत्मरक्षा शिविर का आयोजन किया जाता है

प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत एमएस विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संकाय में 2010 से प्रतिवर्ष आत्मरक्षा शिविर का आयोजन किया जाता है। तभी से इस शिविर में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या सतत बढ़ रही है। यह शिविर पिछले साल कोरोना के कारण वर्चुअली आयोजित किया गया था। जिसमें 1000 से अधिक छात्रों ने इसमें भाग लिया था। जिससे इस शिविर को सबसे बड़े ऑनलाइन आत्मरक्षा शिविर के रूप में इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली।

इस बार कैंप का आयोजन टेक्नोलॉजी फैकल्टी परिसर में हो रहा है

इस बार कैंप का आयोजन टेक्नोलॉजी फैकल्टी परिसर में हो रहा है। दो दिवसीय शिविर में कराटे विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को प्रतिदिन 7 से 11 बजे तक आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिए जाएंगे। वडोदरा के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने इस शिविर में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है।

विभिन्न वस्तुओं को इकट्ठा कर उन्हें जरूरतमंद बच्चों को वितरित करते हैं

इसके अलावा फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के एनएसएस विभाग द्वारा जॉय ऑफ गिविंग, ब्लड डोनेशन कैंप और बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम, वोटिंग अवेयरनेस कैंप जैसी गतिविधियां नियमित रूप से आयोजित की जाती हैं। जॉय ऑफ गिविंग के भाग रूप में, प्रौद्योगिकी के छात्र-छात्राओं से कपड़े, स्टेशनरी जैसी विभिन्न वस्तुओं को इकट्ठा कर उन्हें जरूरतमंद बच्चों को वितरित करते हैं।

Tags: Vadodara