भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म, 263 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पारी, उस्मान ख्वाजा और हैंडकॉम्ब के अर्धशतक

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म, 263 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया की पारी, उस्मान ख्वाजा और हैंडकॉम्ब के अर्धशतक

शमी ने चार जबकि अश्विन-जड़ेजा ने तीन-तीन विकेट निकाले, जड़ेजा के टेस्ट में 250 विकेट पूरे, चेतेश्वर पुजारा का ये 100वां टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे हैं बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा मैच आज से दिल्ली में खेला जा रहा है। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन से हराते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दुसरे मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जल्दी समेटकर अपनी बल्लेबाजी शुरू कर दी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 263 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 21 रन बना लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की पारी का लेखा-जोखा

मैच के बारे में विस्तार से बात करें तो मेहमान तो मेहमान टीम ने एक बार फिर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने इस बार सधी शुरुआत की। वार्नर और उस्मान ख्वाजा ने टीम को अर्धशतकीय शुरुआत दी। इसके बाद शमी ने वार्नर को 15 रन पर चलता किया। इसके बाद पिछले मैच में भारतीय गेंदबाजों को छकाने वाले लाबुशेन और स्टीव स्मिथ लगातार गेंदों पर अश्विन का शिकार बने। लाबुशेन ने 18 रन और स्मिथ बिना खाता खोले आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा 81 रन और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने नाबाद 72 रन बनाये। कप्तान पैट कमिंस ने 33 रन का योगदान दिया। वहीं भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं, जडेजा और अश्विन को तीन-तीन विकेट मिले। वहीं भारत ने अपनी पहली और मैच की दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं। रोहित 13 और राहुल चार रन बनाकर नाबाद हैं। 

जड़ेजा ने कपिल और इमरान को पछाड़ा

इस मैच में भारत के लिए भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में ओपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को आउट कर टेस्ट में अपना 250वां विकेट लिया। अपने 62वें टेस्ट में 250 विकेट पूरे करने के साथ साथ 2500 से ज्यादा रन बना चुके हैं। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट लेने के साथ-साथ 2500 से ज्यादा रन बनाने के मामले में जडेजा भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले पहले एशियाई क्रिकेटर बन गए हैं। 

चेतेश्वर पुजारा का सौवां मैच, मिला गार्ड ऑफ हॉनर

इस मैच में मैदान में उतरने के साथ ही चेतश्वेर पुजारा ने भी अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है। पुजारा भारत के लिए सचिन तेंदुलकर (200), राहुल द्रविड़ (163), वीवीएस लक्ष्मण (134), अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावस्कर (125), दिलीप वेंगसकर (116), सौरव गांगुली (113), विराट कोहली (106), इशांत शर्मा (105), हरभजन सिंह (103) और वीरेंद्र सहवाग (103) के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले भारत के 13वें खिलाड़ी बन गए। इस मौंके पर कप्तान रोहित शर्मा ने पुजारा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया और खिलाड़ियों- सपोर्ट स्टाफ ने उनके लिए तालियां बजाईं। गावस्कर ने उन्हें एक स्पेशल कैप सौंपी।