महिला टी20 विश्व कप : पाकिस्तान के बाद भारत ने अब वेस्टइंडीज को भी चटाई धुल, ऋचा घोष और कप्तान हर्मनप्रीत की शानदार बल्लेबाजी

महिला टी20 विश्व कप : पाकिस्तान के बाद भारत ने अब वेस्टइंडीज को भी चटाई धुल, ऋचा घोष और कप्तान हर्मनप्रीत की शानदार बल्लेबाजी

दीप्ति शर्मा बनी इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज

दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे टी20 में भारत ने आज अपने दुसरे मैच में वेस्टइंडीज को छः विकेट से हराकर सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी को अधिक मजबूत कर लिया है।भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को केप टाउन में खेले गए मुकाबले में छह विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 118 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत की लड़कियों ने चार विकेट खोते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

ऐसी रही वेस्टइंडीज की पारी

मैच के बारे में विस्तार से बात करें तो वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 118 रन बनाए। पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज़ की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मैच के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही कप्तान हेली मैथ्यूज़ को पूजा वस्त्राकर ने विकेट के पीछे ऋचा घोष के हाथों कैच आउट किया। वेस्टइंडीज के लिए स्टेफ़नी टेलर ने 39 गेंदों पर 42 रन, कैम्बल ने 32 गेंद पर 27 रन बनाए। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने मैच में चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट झटके।

दीप्ति शर्मा 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज़

भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने इतिहास रच दिया। तीन विकेट लेते ही वह अंतरराष्ट्रीय में 100 विकेट पुरे करने वाली और भारत के लिए  टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं। इस मामले में उन्होंने पूनम यादव (98 विकेट) को पीछे छोड़ा। दीप्ति का ये रिकॉर्ड इसलिए भी खास है क्योंकि वह  पुरुष और महिला दोनों को मिलाकर वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 विकेट का आंकड़ा छूने वाली पहली भारतीय हैं। पुरुष क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा विकेट युजवेंद्र चहल के नाम है। उन्होंने 91 विकेट झटके हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की अनीसा मोहम्मद के नाम है। उन्होंने 125 विकेट लिए हैं।

भारत के कप्तान हर्मनप्रीत और ऋचा ने खेली शानदार पारी

वेस्टइंडीज की ओर से मिले 119 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सधी शुरुआत करने की कोशिश की पर स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा और जेमिमा रॉड्रिग्स पवेलियन लौट गयी और टीम एक वक्त 43 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष ने चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी निभाते हुए भारतीय पारी को संभाला।  हरमनप्रीत 42 गेंदों में 33 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद ऋचा ने 32 गेंदों में पांच चौके की मदद से 44 रन बनाते हुए भारत को जीत दिला दी।

अगला मुकाबला अंग्रेजी लड़कियों से, सेमीफाइनल में जगह पक्का करने की लड़ाई

आपको बता दें कि भारतीय टीम का अगला मुकाबला 18 फरवरी को इंग्लैंड से होगा। फिलहाल ग्रुप-बी में शीर्ष पर दो में से दो मैच जीत के साथ चार अंकों  और बेहतर रनरेट के आधार पर इंग्लिश टीम है। वहीं, भारतीय टीम भी चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। नेट रन रेट के मामले में भारत इंग्लैंड से पीछे हैं।