गुजरात : एयरकंडीशनिंग व रेफ़िजरेशन एप्लिकेशन में उपयोगी अत्याधुनिक कॉपर ट्यूब का गुजरात में उत्पादन होगा

गुजरात : एयरकंडीशनिंग व रेफ़िजरेशन एप्लिकेशन में उपयोगी अत्याधुनिक कॉपर ट्यूब का गुजरात में उत्पादन होगा

पीएम नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के ध्येय को साकार करने वाला कॉपर ट्यूब उत्पादन का अद्यतन प्रथम प्लांट गुजरात में स्थापित होगा

एयरकंडीशनिंग तथा रेफ़िजरेशन एप्लिकेशन के उपयोग में ली जाने वाली अत्याधुनिक कॉपर ट्यूब का उत्पादन आगामी दिवसों में गुजरात में होगा। इस संदर्भ में सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में गुजरात सरकार के उद्योग व खान विभाग तथा कॉपर ट्यूब के उत्पादन एवं विकास में अग्रणी कंपनी मेटट्यूब कॉपर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच गांधीनगर में एक एमओयू हुआ। 

जनवरी-2024 में उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य

मेटट्यूब इंडिया प्रा. लि. अहमदाबाद ज़िले के साणंद-II औद्योगिक क्षेत्र में अपना यह अत्याधुनिक कॉपर ट्यूब मैन्युफ़ैक्चरिंग प्लांट आरंभ करेगी। लक्ष्य है कि यह प्लांट संभवत: जनवरी-2024 में उत्पादन आरंभ करेगा।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के ध्येय को साकार करने वाला यहअद्यतन कॉपर ट्यूब उत्पादन प्लांट भारत तथा गुजरात में पहली बार शुरू होगा। इस अवसर पर उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत, उद्योग राज्य मंत्री हर्ष संघवी 
तथा सांसद नरहरि अमीन भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की प्रेरक उपस्थिति में मेटट्यूब कॉपर इंडिया प्रा. लि. तथा गुजरात सरकार के बीच एमओयू हुआ

केन्द्र सरकार द्वारा कॉपर ट्यूब उत्पादन को देश में ही प्रमोट करने के लिए दिए गए प्रोत्साहनों के चलते यह प्रस्तावित प्लांट गुजरात में स्थापित होगा। यह प्रस्तावित प्लांट फ़िफ़्थ जनरेशन की कॉपर ट्यूब के निर्माण से भविष्य में उपकरणों की कार्बन फ़ुटप्रिंट घटाने में सहायक होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि राज्य सरकार गुजरात में यह प्रस्तावित प्लांट शुरू करने के लिए उचित आवश्यक सहायता करेगी।

लगभग 1500 प्रत्यक्ष-परोक्ष रोज़गार का सृजन होगा

मेटट्यूब इंडिया प्रा. लि. के अध्यक्ष अपूर्व बागरी ने कहा कि वे मलेशिया में एक मोटो प्लांट चलाते हैं। उच्च कार्यक्षमता वाली इको-फ़्रेंड्ली कॉपर ट्यूब के उत्पादन का उपयोग मुख्य रूप से वर्ल्ड क्लास एप्लायेंस मैन्युफ़ैक्चरिंग करने वाले उत्पादक करते हैं। अब कॉपर ट्यूब का प्रस्तावित प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए उन्होंने गुजरात के साणंद का चयन किया है। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट के प्रथम चरण के इको-सिस्टम द्वारा लगभग 1500 लोगों को प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रोज़गार मिलेगा। इस अवसर पर उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव कमल दयाणी तथा मेटडिस्ट ग्रुप के अध्यक्ष अपूर्व बागरी ने इस एमओयू का परस्पर आदान-प्रदान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, उद्योग आयुक्त राहुल गुप्ता, वरिष्ठ अधिकारी तथा मेटट्यूब इंडिया प्रा. लि. के सहयोगी भी उपस्थित थे।