गुजरात : महाशिवरात्रि मेले को लेकर नेचर सफारी पार्क चार दिन बंद रहेगा

गुजरात : महाशिवरात्रि मेले को लेकर नेचर सफारी पार्क चार दिन बंद रहेगा

18 फरवरी को होने से वन विभाग के कर्मचारी मेले में व्यस्त रहेंगे

गिर के जंगल में 48 शेर विचरण करते हैं। इन शेरों को देखने के लिए हजारों लोग गिरनार नेचर सफारी पार्क आते हैं। हालांकि, इस सफारी पार्क में जाने की योजना बनाने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। गिरनार नेचर पार्क सफारी को 15 से 18 फरवरी यानी 4 दिन तक बंद रखने का फैसला किया गया है। यह फैसला वन विभाग के कर्मचारियों के महाशिवरात्रि मेले में कार्यरत रहने के कारण लिया गया है।

गिरनार वन में अनुमानित 50 से अधिक शेर रहते हैं

गौरतलब है कि गिरनार नेचर सफारी पार्क का शुभारंभ 26 जनवरी 2021 को हुआ था। इस पार्क ने गुजरात के लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित किया। गिरनार जंगल की बात करें तो यहां 48 शेर रहते हैं। जूनागढ़ वन विभाग के अधिकारी अक्षय जोशी ने मीडिया को बताया कि 2020 की गिनती के अनुसार 48 शेर हैं। 15 से 20 शेर सफारी मार्ग पर रहते हैं, जबकि गिरनार जंगल में अनुमानित 50 से अधिक शेर रहते है। गिरनार नेचर सफारी का रूट 26 किलोमीटर है।

दो साल में 7000 पर्यटक आए

गिरनार नेचर सफारी रूट से पर्यटक आकर्षित होते हैं। दो साल में करीब 7000 पर्यटक घूमने आ चुके हैं। इस नेचर सफारी पार्क में अब तक 6,976 पर्यटक आ चुके हैं। गिरनार नेचर सफारी पार्क से अब तक वन विभाग को 15 लाख की आय हो चुकी है। गिरनार नेचर सफारी पार्क से ड्राइवर और गाइड की आमदनी भी होती है।

ये जानवर गिरनार के जंगल में रहते हैं

इस गिरनार के जंगल में तेंदुआ, जंगली बिल्ली, सियार, चीतल, नीलगाय, जंगली सूअर समेत कई जंगली जानवर रहते हैं। पर्यटक कभी-कभी इन सभी जानवरों को गिरनार नेचर सफारी रूट पर देखते हैं।